हरियाणा

अब ओमान को भी बासमती चावल का निर्यात करेगा हरियाणा

बासमती चावल के निर्यात को बढ़ावा देगा हैफेड: कैलाश भगत

LP Live, Chandigarh:
हरियाणा राज्य सहकारी आपूर्ति और विपणन संघ लिमिटेड (हैफेड) आने वाले समय में ओमान को बासमती चावल का और अधिक निर्यात करेगा। सऊदी अरब के सफल निर्यात से उत्साहित हैफेड ने अन्य देशों में भी अपने कारोबार का विस्तार करने की योजना बनाई है।

हैफेड अध्यक्ष कैलाश भगत ने यह जानकारी देते हुए बताया कि हैफेड चालू वित्त वर्ष के दौरान 2 लाख मीट्रिक टन बासमती चावल के निर्यात के लिए हरियाणा के किसानों से 4 लाख मीट्रिक टन बासमती धान की खरीद करने की योजना को लेकर कार्य कर रहा है। हैफेड का एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल इन दिनों दुबई, सऊदी अरब और ओमान के दौरे पर है। यह प्रतिनिधिमण्डल हरियाणा के बासमती चावल के संभावित खरीदारों के साथ निर्यात गठजोड़ के लिए बैठकें आयोजित कर रहा है। बैठक में हैफेड के प्रबंध निदेशक ए श्रीनिवास, मुख्य हैफेड के महाप्रबंधक आर.पी.साहनी, मोनीश बहल, सैयद निसार अब्बास, जैद अल शमारी और जी. रवींद्रन कई अन्य लोग शामिल रहे।

ओमान सल्तनत के साथ बैठक में सहमति
हैफेड के प्रबंध निदेशक ए. श्रीनिवास के नेतृत्व में हरियाणा के व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल के दल ओमान में अपने चावल निर्यात कारोबार का विस्तार करने के उद्देश्य से मस्कट में ओमान सल्तनत शाही परिवार के सदस्य सैय्यद नवाफ भार्गश सैद अल सैद के साथ भी एक विस्तृत बैठक की। प्रबंध निदेशक ए. श्रीनिवास ने कहा कि हैफेड ने हाल ही में सऊदी अरब की प्रमुख आयातक मैसर्स सालेह ए.बाबेकर संस रियाद कंपनी से लगभग 362 करोड़ रुपये मूल्य के 40000 मीट्रिक टन बासमती चावल का निर्यात ऑर्डर प्राप्त किया है जिसमें से 20000 मीट्रिक टन के निर्यात ऑर्डर को सफलतापूर्वक सप्लाई कर दिया है और शेष भेजने की प्रक्रिया में है। इसके साथ ही हैफेड ने चालू वर्ष के दौरान मंडियों में बासमती धान की खरीद के लिए किसानों को अब तक की सबसे अधिक कीमत चुकाई है, जिससे किसानों को अत्यधिक लाभ हुआ है।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button