उत्तर प्रदेश

अंतर्राष्ट्रीय व्यापार-मेले में मुख्यमंत्री ने किया उत्तर प्रदेश मंडप का अवलोकन

दीप प्रज्वलित कर किया उत्तर प्रदेश दिवस का किया शुभारंभ

LP Live, New Delhi: अंतर्राष्ट्रीय व्यापार-मेला 2022 के तीसरे दिन उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश दिवस के अवसर पर प्रगति मैदान के उत्तर प्रदेश मंडप में पहुंचे, जहां उन्होंने दीप प्रज्वलित कर उत्तर प्रदेश दिवस का शुभारंभ किया। वहीं व्यापार मेले के ओडीओपी पवेलियन में लगाये गये हस्त निर्मित उत्पादों के स्टॉल्स का दृष्यावलोकन मंडप का अवलोकन किया।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने व्यपार मेले में उत्तर प्रदेश दिवस पर उत्तर प्रदेश मंडप के मेले के वर्चुयल दर्शन एवं मेले में लगे स्टॉल्स से उत्पाद को पंजीकृत माध्यम से खरीदने के लिये वेबसाइट लॉंच की। उन्होंने कहा कोरोना काल खंड के समय में प्रधानमंत्री के द्वारा कोरोना के समय में देश वासियों के सामने भारत की जनता को आत्मनिर्भर बनाने लिये एक बडा लक्ष्य मिला था, जिसको उत्तर प्रदेश एवं केन्द्र सरकार द्वारा आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिये प्रधानमंत्री ने वोकल फॉर लोकल का एक स्लोगन भी दिया गया था, जिसके द्वारा एक सशक्त भारत के साथ-साथ उत्तर प्रदेश भी इसके माध्यम से सशक्त हुआ है। उन्होंने कहा कि आज उत्तर प्रदेश में ओडीओपी को एक वैश्विक स्तर पर मान्यता मिली है।
हस्तशिल्पी व कारीगरों को प्रोत्साहन
उत्तर प्रदेश के जनपदों के प्रोडक्ट को ब्रांडिंग के लिए हस्तशिल्पी एवं कारीगरों को समय के साथ प्रोत्साहन न मिलने तथा शासन एवं प्रशासन का सहयोग न मिलने और समय के अनुरूप इनको उचित तकनीक से उत्तर प्रदेश दिवस के अवसर पर वन डिस्ट्रीक वन प्रोडक्ट की योजना को आरम्भ किया, जिससे इन प्रोडक्ट को प्रमोट करने तथा उसे लोकल से ग्लोबल बनाने की मुहिम का हिस्सा बनाया। उन्होंने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय ट्रेड फेयर-2022 वोकल फॉर लोकल, लोकल टू ग्लोबल की थीम के साथ प्रदेश के स्थानीय उत्पाद को वैश्विक स्तर पर लाने के लिए और एक नई ब्रांड प्रदान करने के लिए हृदय से धन्यवाद एवं आभार व्यक्त किया।
सांस्कृतिक कार्यक्रम ने मोहा मन
भारत अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला के अंतर्गत उत्तर प्रदेश दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में मंत्री सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम तथा खादी एवं ग्रामोद्योग हैंडलूम एवं टेक्सटाईल विभाग राकेश सचान, अपर मुख्य सचिव एमएसएमई अमित मोहन प्रसाद, आयुक्त एवं निदेशक एमएसएमई मयूर महेश्वरी तथा शासन प्रशासन के उच्च अधिकारीगण उपस्थित रहे।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button