उत्तर प्रदेशदेशराजनीति

लोकसभा चुनाव: पहले चरण में पश्चिमी यूपी की सभी सीटों पर दागियों की जंग

भाजपा, सपा, कांग्रेस, बसपा सभी ने दिया आपराधिक छवि वालों को टिकट

कई प्रत्याशियों पर गंभीर धाराओं में हैं लंबित हैं आपराधिक मामले
LP Live, New Delhi: लोकसभा चुनाव में पहले चरण के चुनाव में यूपी की आठ लोकसभा सीटों पर 19 अप्रैल को मतदान होगा, जिसके लिए इन सीटों पर 80 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। एडीआर की एक विश्लेषण रिपोर्ट के अनुसार सभी आठ सीटें किसी आपराधिक पृष्ठभूमि वाले प्रत्याशी से अछूती नहीं है।

उत्तर प्रदेश की आठ यानी सहारनपुर, कैराना, मुज्जफनगर, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद, पीलीभीत व रामपुर लोकसभा सीटों पर पहले चरण में चुनाव होने वाले हैं, जहां 80 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। नगीना लोकसभा सीट से आजाद समाज पार्टी के प्रत्याशी चन्द्रशेखर के खिलाफ संगीन अपराधों समेत सर्वाधिक 36 मामले अदालतों में विचाराधीन हैं। बाकी सीटों पर भी कोई न कोई अपराधिक छवि का प्रत्याशी चुनावी जंग लड़ रहा है। सहारनपुर लोकसभा सीट पर दस प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं, जिनमें से चार उम्मीदवारों पर आपराधिक मुकदमें चल रहे हैं। सबसे ज्यादा सात मुकदमें कांग्रेस प्रत्याशी इमरान मसूद पर दर्ज हैं, जिनमें कई मुकदमे गंभीर धाराओं में दर्ज हैं। इस सीट पर चुनाव लड़ रहे बसपा प्रत्याशी माजिद अली पर चार, निर्दलीय शबनब पर और तसमीम बानों के खिलाफ भी आपराधिक मामले लंबित हैं।

मुजफ्फरनगर लोकसभा सीट पर चुनावी जंग में उतरे 11 प्रत्याशियों में से चार पर आपराधिक माममे लंबित हैं। इसमें भाजपा प्रत्याशी एवं केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान, बसपा प्रत्याशी दारा सिंह प्रजापति, सपा प्रत्याशी हरेन्द्र मलिक और जय समता पार्टी के नील कुमार शामिल हैं। जबकि कैराना लोकसभा सीट पर 14 प्रत्याशियों में दो प्रत्याशियों भाजपा के प्रदीप कुमार और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी के जाहिद पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। इसके अलावा बिजनौर लोकसभा सीट में 11 में 4 प्रत्याशियों में रालोद के चंदन सिंह के अलावा बसपा और जय समता पार्टी के उम्मीदवार भी इस दायरे में शामिल हैं।

मुरादाबाद लोकसभा सीट पर  12 में आपराधिक पृष्ठभूमि वाले 4 चार प्रत्याशियों में भाजपा और बसपा प्रत्याशी भी शामिल है। पीलीभीत लोकसभा सीट पर  10 में 3 प्रत्याशियों सपा और दो निर्दलीय प्रत्याशियों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। जबकि रामपुर लोकसभा सीट पर बसपा, सपा और एमडीपी प्रत्याशियों के अलावा दो निर्दलीय शामिल हैं। और अमरोहा सीट पर भी आपराधिक पृष्ठ भूमि वाले प्रत्याशी लोकसभा चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button