उत्तर प्रदेशकर्नाटकगुजरातगोवादेशमध्य प्रदेशमहाराष्ट्रराजनीति

लोकसभा चुनाव देखने भारत पहुंचा विदेशी प्रतिनिधिमंडल

वैश्विक प्रतिनिधिमंडल में शामिल हैं 23 देशों के 75 मेहमान

मंगलवार को छह राज्यों का दौरा करके समझेगा भारतीय चुनाव प्रणाली
LP Live, New Delhi: दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश भारत में हो रहे लोकसभा चुनाव की प्रक्रिया की विदेशों में भी लोकप्रियता बढ़ रही है। तीसरे चरण के कल मंगलवार को होने वाले मतदान प्रक्रिया को देखने के लिए 23 देशों के 75 प्रतिनिधि भारत पहुंचे हैं। विदेशी प्रतिनिधि मंगलवार को उत्तर प्रदेश समेत छह राज्यों दौरा करेंगे। जहां वे भारत की चुनावी प्रणाली की बारीकियों के साथ-साथ भारतीय चुनाव में सर्वोत्तम प्रथाओं को बारीकी से समझकर अध्ययन करेंगे।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार की मौजूदगी में भारत पहुंचे विदेशी प्रतिनिधियों के साथ एक खास कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें आयोग ने कजाकिस्तान, उज्बेकिस्तान और नेपाल के मुख्य चुनाव आयुक्तों और उनके प्रतिनिधिमंडल के साथ द्विपक्षीय बातचीत भी की। मुख्य चुनाव आयुक्त ने विभिन्न देशों से आए प्रतिनिधियों से कहा कि भारतीय चुनावी क्षेत्र का योगदान और भारतीय चुनाव आयोग द्वारा किया गया कार्य विश्व लोकतांत्रिक क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण हिस्सा रखता है। प्रक्रिया और क्षमता के संदर्भ में, जिसे वैध रूप से ‘लोकतांत्रिक अधिशेष’ कहा जा सकता है, दुनिया भर में लोकतांत्रिक स्थानों के संकुचन या गिरावट की बढ़ती चिंताओं में बहुत महत्वपूर्ण है।

इन छह राज्यों का भ्रमण करेगा प्रतिनिधि
भारत निर्वाचन आयोग के प्रवक्ता ने यह जानकारी देते हुए बताया कि भारत में मौजूद 23 देशों का प्रतिनिधित्व करने वाले 75 प्रतिनिधि विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव और संबंधित तैयारियों का निरीक्षण करने के लिए छह राज्यों का दौरा करेंगे। इनमें महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात, कर्नाटक, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश शामिल हैं। यह कार्यक्रम 9 मई को समाप्त होगा। आयोग के अनुसार विदेशी प्रतिनिधियों को भारत की चुनावी प्रणाली की बारीकियों के साथ-साथ भारतीय चुनाव में सर्वोत्तम प्रथाओं से परिचित कराया जा रहा है।

इन 23 देशों के आए प्रतिनिधि
भारतीय लोकतांत्रिक प्रणाली का जायजा लेने यहां पहुंचे 23 देशों के संगठनों में भूटान, मंगोलिया, ऑस्ट्रेलिया, मेडागास्कर, फिजी, किर्गिज़ गणराज्य, रूस, मोल्दोवा, ट्यूनीशिया, सेशेल्स, कंबोडिया, नेपाल, फिलीपींस, श्रीलंका, जिम्बाब्वे, बांग्लादेश, कजाकिस्तान, जॉर्जिया, चिली, उज्बेकिस्तान, मालदीव, पापुआ न्यू गिनी और नामीबिया के प्रतिनिधि शामिल हैं। इंटरनेशनल फाउंडेशन फॉर इलेक्टोरल सिस्टम्स के सदस्य और भूटान और इज़राइल की मीडिया टीमें भी इस प्रतिनिधिमंडल के दौरे में हिस्सा ले रही हैं।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button