उत्तर प्रदेशकरियरराजनीतिशिक्षा

यूपी: बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में शुरू हुआ ‘शिक्षा सप्ताह’

परिषदीय स्कूलों के बच्चों में सीखने की संस्कृति का विकास करने की पहल

कपड़ों और कचरे की सामग्रियों से कठपुतलियाँ तैयार करने का सीखा हुनर
LP Live, Lucknow: योगी सरकार की यूपी के सभी परिषदीय स्कूलों के बच्चों के भविष्य को निखारने की एक अनूठी पहल के तहत सोमवार से यूपी भर में बेसिक शिक्षा विभाग ने ‘शिक्षा सप्ताह’ शुरु किया है। इसके तहत सरकार को खेलों के माध्यम से बच्चों में सीखने की संस्कृति को विकसित करने का प्रयास है।

उत्तर प्रदेश के सभी परिषदीय स्कूलों में सोमवार यानी 22 से शिक्षा सप्ताह की शुरुआत की गई है, जो 28 जुलाई तक चलेगा। इस अभियान के पहले दिन बच्चों को जहां लूडो का एक अलग संस्करण तैयार करने का सबक मिला तो वहीं उन्हें स्थानीय सामग्रियों से खिलौने बनाने के गुर भी सिखाये गये। कपड़ों और कचरे की सामग्रियों से कठपुतलियां तैयार करने का हुनर भी उन्हें सिखाया गया। 28 जुलाई तक चलने वाले इस ‘शिक्षा सप्ताह’ कार्यक्रम से प्राथमिक, उच्च प्राथमिक एवं कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों के बच्चों का भविष्य संवारा जा रहा है। प्रत्येक दिन, एक विशिष्ट विषय की गतिविधि को शामिल कर बच्चों की तार्किक क्षमता में विकास करना इसका प्रमुख उद्देश्य है।

बेसिक शिक्षा विभाग ने की तैयारी
विभाग ने कार्यक्रम को सफल बनाने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी है। विभागीय अधिकारियों को कुछ हिदायतें भी दी गयीं हैं। बच्चों के चतुर्दिक विकास के लिए कार्यक्रम को मनोयोग से पूरा करने के भी निर्देश हैं। ज्ञातव्य हो कि सप्ताह भर होने वाले कार्यक्रमों की सूची और सम्बन्धित लिंक को विभाग ने पहले ही जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को साझा कर दिया है। महानिदेशक, स्कूल शिक्षा उत्तर प्रदेश के निर्देश के मुताबिक ही सोमवार यानी 22 जुलाई को टीएलएम दिवस के रूप में मनाया गया। स्कूलों में मेले-प्रदर्शिनी का आयोजन किया गया। बता दें कि टीएलएम दिवस के आयोजन के दौरान कक्षावार गतिविधियों पर जोर दिया गया।

पहले दिन ये रही गतिविधियां
शिक्षा सप्ताह के तहत सोमवार को प्रदेशभर में कक्षा 6 से 8 तक के बच्चों ने पहेली कार्ड बनाना, लूडो का एक अलग संस्करण बनाना और स्थानीय सामग्रियों से खिलौने बनाने के गुर सीखे। कपड़ों और कचरे की सामग्रियों से कठपुतलियां तैयार करना, कहानी कार्ड्स में 5 से 6 आत्म-व्याख्यात्मक कहानी कार्ड बनाना भी इन्हें सिखाया गया। बच्चों से खाना और सब्जियाँ, स्थानीय बाजार, मेरा परिवार आदि विषयों पर चार्ट भी बनवाया गया और उनकी बारीकियां समझाई गयीं। बच्चों ने रीडिंग क्लब के बारे में भी समझा। जबकि कक्षा 3-5 के बच्चों ने खाना और सब्जियाँ, स्थानीय बाजार, मेरा परिवार आदि से जुड़े चार्ट बनाना सीखा। भिन्न प्रकार के रंगीन कागज चिपकाकर घनाकार या आयताकार डिब्बे बनाना भी सिखाया गया। इसके अलावा बच्चों ने फलों, सब्जियों, जानवरों आदि से चार्ट तैयार करने के तरीके सीखे। वहीं जानवरों, पक्षियों आदि के मुखौटे बनाना भी बच्चों ने सीखा।

सामाजिक संस्कृति का ज्ञान
इस सप्ताह के तहत रीडिंग क्लब और कहानी सुनाने के सत्र भी आयोजित हुए, जिनमें कक्षा 2 के बच्चे माता-पिता और शिक्षकों की मदद से छोटे नाटकों के मंचन के तरीके से वाकिफ हुए। अंगूठे और हाथ की पेंटिंग के तरीके सीखे। इस दौरान बच्चों को लोक-कथाएँ सुनने और सीखने का सबक मिला। वहीं कहानी सुनाने वाले क्लब में स्थानीय कहानियाँ सुनाने के लिए माता-पिता को आमंत्रित करने की प्रेरणा मिली।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button