उत्तर प्रदेशदेशव्यापार

यूपी: अब अमरोह में बेपटरी हुए मालगाड़ी के 16 वैगन

दो कंटेनरों में भरा था केमिकल, रेलवे ट्रैक क्षतिग्रस्त होने से कई रेलगाड़ियां प्रभावित

धमाके के साथ हुआ रेल हादसा, आसपास मच गई अफरा तफरी
LP Live, Moradabad: उत्तर प्रदेश के गोंडा जिले में यात्री रेलगाड़ी हादसे के बाद अब मुरादाबाद मंडल के अमरोहा में एक मालगाड़ी के आठ कंटेनर समेत 16 वैगन अप और डाउन लाइन पर पलट गए। इससे रेलवे ट्रैक क्षतिग्रस्त हो गया। हादसे के कारण अप और डाउन लाइन पर यातायात रोक दिया गया है। आठ ट्रेनों को अलग-अलग स्टेशन पर रोका गया है। रेलवे अधिकारी और दुर्घटना राहत ट्रेन मौके पर पहुंच गई है।

रेलवे सूत्रा के अनुसार मुरादाबाद-दिल्ली रेलखंड के अमरोहा रेलवे स्टेशन के पास कल्याणपुर रेलवे क्रासिंग पर शनिवार की शाम मालगाड़ी बेपटरी हो गई। उसके आठ कंटेनर, दो टैंकर और छह ट्राली पलट गए। अधिकारी हादसे की कारण की जांच कर रहे हैं। दिल्ली से आ रही सदभावना एक्सप्रेस चंद सेकंड पहले ही रेलवे क्रासिंग से गुजरी थी। उसके निकलते ही अप लाइन पर मालगाड़ी के बैगन पलट गए। यदि कुछ सेकंड पहले मालगाड़ी बेपटरी होती, तो बड़ा हादसा हो सकता था। गोंडा कचहरी से गाजियाबाद जा रही मालगाड़ी के वैगन शाम करीब सात बजे अचानक पलट गए। मुरादाबाद रेलवे मंडल मुख्यालय पर भी अफरा-तफरी मच गई। पहले अमरोहा स्टेशन से अधिकारी मौके पर पहुंचे और बाद में मुरादाबाद से भी अधिकारी मौके पर पहुंचे।

इस रेल हादसे खबर मिलते ही रेलवे और प्रशासनिक व पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे, जहां काफी दूर तक रेलवे ट्रैक बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया है। इसे देखते हुए रेलवे ने दिल्ली और मुरादाबाद की तरफ से आने जाने वाली दर्जनों ट्रेनों को वैकल्पिक मार्गो से चलाने का फैसला किया। बताया जा रहा है कि कुछ ट्रेनों को निरस्त भी कर दिया गया है। मौके पर पहुंची रेलवे और जीआरपी का कहना है कि यह मालगाड़ी अप लाइन पर थी। जबकि पलटने के बाद डाउन लाइन पर मालगाड़ी के डिब्बे बिखर गए हैं। अधिकारियों को आने का सिलसिला शुरू हो गया है। मालगाड़ी पलकने का हादसा कैसे हुआ, ये अभी स्पष्ट नहीं है।

हादसे का कारण की जांच होगी
इस रेल हादसे के कारण के बारे में अधिकारी अभी कुछ स्पष्ट नहीं कर पा रहे हैं। रेलवे अधिकारी फिलहाल डाउन लाइन को क्लीयर कराने में जुटे हैं, ताकि ट्रेनों का यातायात सुचारू कराया जा सके। इसमें तीन-चार घंटे लगने की संभावना है। अप और डाउन लाइन की आठ ट्रेनों को विभिन्न स्टेशनों पर रोक दिया गया है। ट्रेनों को रूट बदलकर चलाने के बारे में विचार किया जा रहा है। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि यह रेल हादसा तेज धमाके के साथ हुआ और इस हादसे के कारण मालगाड़ी के परखच्चे उड़ गए। इस धमाके की वजह से आसपास के क्षेत्र में सनसनी फैल गई और लोगों के होश उड़ गये।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button