देशराजनीति

संसद में विपक्ष का हंगामा, दोनों सदनों की कार्यवाही ठप

पीएम मोदी ने बजट सत्र की रणनीति पर वरिष्ठ मंत्रियों से की चर्चा

विपक्षी दलों ने भी सरकार संसद में सरकार को घेरने की बनाई रणनीति
LP Live, New Delhi: संसद के बजट सत्र में बजट पेश होने के बाद दोनों सदनों में अदाणी ग्रुप पर अनुसंधान समूह हिंडनबर्ग की रिपोर्ट, चीन सीमा और राज्यपालों की भूमिका के मुद्दों पर विपक्ष के जोरदार हंगामें के कारण लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही बाधित रही। दोनों सदनों की कार्यवाही दो बजे तक स्थगन के बाद हंगामे के कारण पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गई।

संसद में एक दिन पहले केंद्रीय बजट पेश किया जा चुका है। गुरुवार को संसद की कार्यवाही शुरू होने पर विपक्षी दलों ने अदाणी ग्रुप पर अनुसंधान समूह हिंडनबर्ग की रिपोर्ट को लेकर हंगामा करना शुरू कर दिया। लोकसभा में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने जैसे ही जाम्बिया के एक संसदीय प्रतिनिधिमंडल का स्वागत किया और प्रश्नकाल शुरू कराया तो कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्षी दलों के सदस्य नारेबाजी करते हुए वेल में आ गए। लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने हंगामा कर रहे विपक्षी सदस्यों से अपने स्थान पर जाने की अपील करते हुए प्रश्नकाल चलने देने की अपील की और कहा कि बिना तथ्यों के कोई बात नहीं की जानी चाहिए। बिरला ने शोर-शराबे पर आपत्ति जताई और सदस्यों से अपनी सीट पर बैठने को कहा लेकिन विपक्षी सांसद नारेबाजी करते रहे, जिसके कारण उन्होंने कार्यवाही दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी। जैसे ही दो बजे फिर कार्यवाही शुरू हुई तो विपक्ष के हंगामा जारी रहा और सदन की कार्यवाही को तीन फरवरी 11 बजे तक स्थगित कर दिया गया।

राज्यसभा में भी बरपा हंगामा
उच्च सदन में भी शून्यकाल शुरू होते ही विपक्षी दलों ने इन्हीं मुद्दों पर नारेबाजी करके हंगामा शुरू कर दिया। उपसभापति जगदीप धनखड ने विपक्षी दलों को सदन की कार्यवाही चलने देने का आग्रह किया लेकिन विपक्षी दलों ने अमेरिका की एक शोध फर्म हिंडनबर्ग ने अदाणी ग्रुप पर स्टॉक हेरफेर और लेखा धोखाधड़ी का आरोप को मुद्दा बनाकर उठाने का प्रयास किया। राज्यसभा में सीमा पर चीनी अतिक्रमण और राज्यों में राज्यपालों की भूमिका को लेकर सदन में चर्चा कराने की मांग की। जब हंगामा नहीं थमा तो राज्यसभा की कार्यवाही भी दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। राज्यसभा में भी उपसभापति ने हंगामे के चलते दो बजे की कार्यवाही शुरू होते ही शुक्रवार 11 बजे तक स्थगित कर दी।

पीएम ने की उच्चस्तरीय बैठक
संसद में गुरुवार की कार्यवाही शुरू होने से पहले संसद में सरकार रणनीति को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वरिष्ठ मंत्रियों के साथ एक उच्चस्तरीय बैठक की। इस बैठक में बजट सत्र के दौरान सरकार की रणनीति को लेकर चर्चा हुई। गुरुवार को दोनों सदनों की कार्यवाही शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, पीयूष गोयल, अनुराग ठाकुर और प्रह्लाद जोशी के साथ ही कई अन्य मंत्री भी शामिल हुए।

विपक्ष ने भी की बैठक
संसद में सरकार को घेरने के लिए कांग्रेस और कई अन्य विपक्षी दलों ने संसद के मौजूदा बजट सत्र में अपनी रणनीति को लेकर बैठक की और फैसला किया कि वे अडाणी एंटरप्राइजेज से जुड़ा मुद्दा और कुछ अन्य विषयों को इस सत्र के दौरान उठाएंगे। राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के संसद भवन स्थित कक्ष में हुई बैठक में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश, तृणमूल कांग्रेस के सुदीप बंदोपाध्याय एवं डेरेक ओब्रायन, आम आदमी पार्टी के संजय सिंह, द्रमुक की कनिमोई, समाजवादी पार्टी के रामगोपाल यादव, शिवसेना (उद्धव ठाकरे) के संजय राउत और कुछ अन्य दलों के नेता मौजूद थे।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button