देशराजनीतिहरियाणा

मनोहर सरकार ने नौ साल में बदली हरियाणा की तस्वीर: अमित शाह

हरियाणा के लिए पांच जनकल्याणकारी योजनाओं का शुभारंभ

करनाल में आयोजित ‘अंत्योदय महासम्मेलन’ में शामिल हुए केंद्रीय गृहमंत्री
LP Live,Karnal: केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह हरियाणा के करनाल में राज्य सरकार के 9 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर आयोजित ‘अंत्योदय महासम्मेलन’ में पांच जनकल्याणकारी योजनाओं का शुभारंभ किया। शाह ने सीएम मनोहर लाल की योजनाओं और कामों पर मुहर लगाते हुए कहा कि पिछले नौ साल में हरियाणा की नई तस्वीर बनी है, जिसमें विकास के साथ जनकल्याण के काम किये गये।

हरियाणा की मनोहर सरकार के नौ साल पूरे होने के अवसर पर करनाल में आयोजित ‘अंत्योदय महासम्मेलन’ में मुख्य अतिथि के रुप में शामिल हुए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र और मनोहर लाल के नेतृत्व में हरियाणा सरकार ने पिछले 9 सालों में देश और हरियाणा को आगे बढ़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। उन्होंने कहा कि पिछले 9 सालों में हरियाणा में मनोहर लाल की सरकार ने राज्य में 77 नए कॉलेज, 13 नए विश्वविद्यालय, 8 मेडिकल कॉलेज, 2 नए एयरपोर्ट, 16 नए अस्पताल और 28 हज़ार किलोमीटर से अधिक सड़कें बनाईं हैं। केंद्र की मोदी सरकार ने इन नौ सालो में विकास परियोजनाओं के लिए हरियाणा को 1 लाख 32 हजार करोड़ रुपए की राशि उपलब्ध करवाई गई है, जबकि इससे पहले कांग्रेस के 10 सालों के कार्यकाल में केवल 40 हजार करोड़ रुपए की राशि उपलब्ध करवाई थी। केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि सरकार व राज्य की वर्षगांठ को मनाने का गरीब कल्याण से अच्छा कोई और तरीक़ा हो ही नहीं सकता। उन्होंने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी ने अंत्योदय का मंत्र दिया था कि किसी भी देश या प्रदेश के विकास का पैमाना, समाज के सबसे निचले तबके के व्यक्ति का विकास होता है। उन्होंने कहा कि मनोहर लाल की सरकार ने छोटे से हरियाणा राज्य में 45 लाख लोगों के जीवन में प्रकाश फैलाने का काम किया है, जिसमें उन्होंने हर निर्णय गरीब कल्याण के लिए और राज्य के 40 लाख लोगों को राशन कार्ड देने का काम किया है।

विपक्षी दलों पर साधा निशाना
अमित शाह ने कहा कि विपक्ष ने हरियाणा की जनता को भय, भूख और भ्रष्टाचार-युक्त शासन दिया था। उन्होंने कहा कि हरियाणा में भूमि की नीलामी होती थी और कानून-व्यवस्था की स्थिति खराब रहती थी। पिछली सरकारों ने यहां सरकारी भर्तियों में भ्रष्टाचार कर अपने ही लोगों को नौकरियां दीं, लेकिन मनोहर लाल सरकार ने बिना किसी भी प्रकार के भ्रष्टाचार के योग्यता के आधार पर नौकरी देने का काम किया। उन्होंने कहा कि नरेन्द्र मोदी और मनोहर लाल की सरकार ने पूरे प्रदेश का एकसमान विकास करने का काम किया है। जबकि हरियाणा के खेत अन्न रूपी सोना उगलते हैं, यहां के खिलाड़ी खेलों में पदकों की झड़ी लगा देते हैं और यह राज्य देश में चावल का सबसे बड़ा निर्यातक बन गया है। उन्होंने कहा कि भारतीय सेना में हर दसवां जवान हरियाणा का है और सबसे ज्यादा 14 फसलों को हरियाणा सरकार न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर खरीदती है। उन्होंने कहा कि चाहें पढ़ी-लिखी पंचायतें हों, महिलाओं की 50 प्रतिशत भागीदारी हो, सभी घरों में पेयजल पहुँचाना हो या पहला आयुष विश्वविद्यालय बनाना हो, मोदी जी और मनोहर लाल जी की जोड़ी ने हर क्षेत्र में हरियाणा को नंबर एक बनाने का काम किया है।

इन पांच योजनाओं का शुभारंभ
गृह मंत्री अमित शाह ने इस अवसर पर 5 जनकल्याणकारी योजनाओं का शुभारंभ किया, जिनमें मुख्यमंत्री तीर्थयात्रा योजना, आयुष्मान भारत चिरायु योजना, हरियाणा आय वृद्धि बोर्ड, मुख्यमंत्री अंत्योदय दुग्ध उत्पादन सहकारिता प्रोत्साहन योजना और हैप्पी यानी हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना शामिल है। शाह ने कहा कि आज यहां 5 जनकल्याणकारी योजनाओं की शुरूआत हुई है और उनमें से एक मुख्यमंत्री तीर्थयात्रा योजना भी है, जिसके तहत उन्होंने हरियाणा के नागरिकों से अपने परिवारों के बुज़ुर्गों को सबसे पहले रामलला के दर्शनों के लिए अयोध्या लेकर जाने का अनुरोध किया।

सम्मेलन में ये रहे शामिल
‘अंत्योदय महासम्मेलन’ में केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह, राज्यसभा सांसद व हरियाणा बीजेपी प्रभारी बप्लिब देब, हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज, स्कूल शक्षिा मंत्री कंवर पाल, परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा, कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल, सहकारिता मंत्री डॉ बनवारी लाल, शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ कमल गुप्ता, लोकसभा सांसद एवं हरियाणा भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नायब सिंह सैनी, महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री कमलेश ढांडा, मुद्रण एवं लेखन सामग्री राज्य मंत्री सरदार संदीप सिंह, सांसद रमेश कौशिक, कृष्ण लाल पंवार, कार्तिकेय शर्मा, मुख्य सचिव संजीव कौशल, मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव राजेश खुल्लर, मुख्यमंत्री के अतिरक्ति प्रधान सचिव डॉ अमित अग्रवाल, जिलाध्यक्ष योगेन्द्र राणा, घरौंडा विधायक हरवन्द्रि कल्याण, इन्द्री विधायक राम कुमार कश्यप, थानेसर विधायक सुभाष सुधा, विधायक लीला राम गुर्जर, रणबीर गंगवा, मोहन बड़ौली, रामबिलास शर्मा, एडवोकेट वेदपाल, मनीष ग्रोवर, जवाहर यादव,मेयर रेणु बाला गुप्ता आदि गणमान्य लोग उपस्थित थे।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button