करियरखेलट्रेंडिंगदुनियादेश

टी20 वर्ल्ड कप: आस्ट्रेलिया को चित कर अफगानिस्तान ने किया बड़ा उलटफेर

अफगानी गेंदबाजों के सामने बेबस नजर आए आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज

LP Live, New Delhi: टी-20 वर्ल्ड कप सुपर आठ में रविवार को सुबह ग्रुप-1 के मुकाबले में अफगानिस्तान ने आस्ट्रेलिया को हराकर अंक तालिका में बड़ा उलटफेर करके सबको चौंका दिया है। अफगानिस्तान के 149 के लक्ष्य का पीछा करते हुए आस्ट्रेलिया की पूरी टीम 19.2 ओवर में 127 रन पर ढ़ेर हो गई और अफगानिस्तान ने इस जीत से सेमीफाइनल की दौड़ की उम्मीदें कायम रखी।

सुपर 8 के मुकाबले में रविवार को सुबह किंग्सटाउन में खेले गये मुकाबले में पहले खेलते हुए अफगानिस्तान ने छह विकेट पर 148 रन बनाए और आस्ट्रेलिया को जीत के लिए 149 रनों का लक्ष्य रखा, जो आस्ट्रेलियाई टीम के लिए कोई मुश्किल नहीं था, लेकिन अफगानिस्तान के गेंदबाज आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों पर कहर बनकर टूटे और पूरी टीम को 127 रन पर सिमेट कर अंक तालिका में दो अंक अर्जित करके आगे राह को आसान बनाया। आस्ट्रेलिया की ओर से ग्लेन मैक्सवेल (59) को छोड़कर कोई बल्लेबाज टिक नहीं सका। मैक्सवेल के आउट होते ही एक के बाद एक आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज पवैलियन लौटते रहे और पूरी टीम 127 रन पर ढ़ेर हो गई।

गुलबदिन कहर बनकर टूटे
अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया जैसी दिग्गज टीम को सस्ते में समेटने में अफगानिस्तान के ऑल राउंडर गुलबदिन नायब का कहर नजर आया, जिसने 20 रन देकर चार विकेट चटकाए। नवीन उल हक ने भी तीन विकेट झटके। पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान ने 20 ओवर में 6 विकेट 148 रन बनाए, जो आस्ट्रेलिया के लिए आसान लक्ष्य माना जा रहा था। अफगानी सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज (60 रन) और इब्राहिम जदरान (51 रन) ने अर्धशतकीय पारियां भी जीत की बड़ी उपलब्धि रही।

कमिंस ने लगाई लगातार दूसरी हैट्रिक लगाई
ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस टी-20 वर्ल्ड कप में लगातार दो हैट्रिक लगाने वाले पहले गेंदबाज बन गए। उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में यह कमाल किया है। कमिंस ने 18वें ओवर की आखिरी गेंद पर राशिद खान को पवेलियन भेजा। इसके बाद 20वें ओवर की पहली दो गेंदों पर करीम जनत और गुलबदिन नायब के विकेट लिये।

कैसे होगी सेमीफाइन की राह
अब अफगानिस्तान को अपना अंतिम मुकाबला 25 जून को बांग्लादेश से खेलना है और यदि अफगानिस्तान उसमें जीत दर्ज कर लेता है और दूसरी ओर 24 जून को भारत अपना तीसरे मुकाबले में आस्ट्रेलिया को हरा देता है तो भारत के साथ अफगानिस्तान सीधा सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा। यदि आस्ट्रेलिया से भारत हार जाता है तो आस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान बराबर अंकों पर होगा, लेकिन सेमीफाइनल रन रेट के आधार पर हो। मसलन अब इस ग्रुप में भारत, आस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के सामने बेहतर रन औसत से जीत दर्ज करने की दरकार होगी।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button