दुनियादेशसाहित्य- कला संस्कृति,अध्यात्म

अब दिवाली पर न्यूयॉर्क शहर के स्कूलों में होगा अवकाश

राज्य विधानमंडल ने विधेयक पारित करके दिया तोहफा

LP Live, Desk: अमेरिका में भारतीयों की संख्या बहुत अधिक है और भारतीय पर्व के समय यहां भातरीयों का अवकाश तक नहीं मिलता। लेकिन अमेरिका के न्यूयॉर्क राज्य विधानमंडल ने एक विधेयक पारित करके दिवाली पर स्कूलों में छुट्टी घोषित करने का रास्ता साफ कर दिया है।

न्यूयार्क विधानमंडल की सीनेट और विधानसभा दोनों ने शनिवार की सुबह अपना सत्र समाप्त करने से पहले इस विधेयक के लिए मतदान किया और अब इसे कानून बनाने के लिए गवर्नर कैथी होचुल के अपेक्षित हस्ताक्षर के लिए भेजा गया है। इससे पहले सदन में यह विधेयक पेश करते हुए विधानसभा सदस्य जेनिफर राजकुमार ने कहा कि दिवाली को स्कूल की छुट्टी मनाकर दक्षिण एशियाई, इंडो-कैरेबियाई, हिंदू, सिख, जैन और बौद्ध समुदायों की जीवंत सांस्कृतिक विरासत का सम्मान करने का पुराना समय आ गया है। इन समुदायों के अनुमानित दो लाख छात्र रोशनी के त्योहार को अपने तरीके से स्कूल से मुक्त करने में सक्षम होंगे। जेनिफर ने कहा कि न्यूयॉर्क में राज्य कार्यालय के लिए चुनी गई पहली हिंदू-अमेरिकी और दक्षिण एशियाई-अमेरिकी महिला के रूप में वह दिवाली मनाने वालों सहित नए अमेरिकी समुदायों की वकालत करने में विशेष गर्व महसूस करती हैं। इससे पहले 2021 और 2022 में कानून पारित करने के प्रयास किये जा चुके हैं।

कानून को मिला समर्थन
बिल के प्रायोजकों, जेनिफर राजकुमार और राज्य के सीनेटर जोसेफ अडाबो के बाद बिल ने अंतिम समय की बाधा को पार कर लिया, दीवाली को ब्रुकलिन-क्वींस डे की छुट्टी की जगह लेने और इसे शहर के विवेक पर छोड़ने का प्रस्ताव रखा। दिवाली इसके बजाय हर साल आवश्यक 180 दिनों की कक्षा को बनाए रखने के लिए एक अस्पष्ट अवकाश, वर्षगांठ दिवस की जगह ले सकता है। फरवरी में न्यूयॉर्क सिटी काउंसिल ने दीवाली को स्कूल की छुट्टी बनाने के लिए काउंसिलवुमेन लिंडा ली द्वारा प्रस्तावित एक प्रस्ताव पारित किया था, लेकिन इसके लिए राज्य स्तर की स्वीकृति की जरूरत थी। न्यूयॉर्क के मेयर एरिक एडम्स ने अपने पूर्ववर्तियों के विपरीत, स्कूलों के चांसलर डेविड बैंक्स के विपरीत कानून का समर्थन किया है।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button