राजनीतिहरियाणा

हरियाणा: 17 जिलों की 264 कॉलोनियां हुई नियमित

मनोहर शासनकाल में अब तक 2101 कॉलोनियां हो चुकी हैं नियमित

LP Live, Chandigarh: हरियाणा में संस्थागत शहरी विकास और नागरिकों को मूलभूत सुविधाएं प्रदान करने के दृष्टिगत अनधिकृत कॉलोनियों को नियमित करने की कड़ी में एक बार फिर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 17 जिलों की 264 अनधिकृत कॉलोनियों को नियमित किया। इनमें नगर एवं ग्राम आयोजना विभाग की 91 तथा शहरी स्थानीय विभाग की 173 कॉलोनियां शामिल हैं।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गुरुवार को हुई बैठक में कहा कि प्रदेश की मौजूदा सरकार ने प्रदेश में 264 अनधिकृत कॉलोनियों को नियमित करने के साथ अब तक 2101 कालोनियों को नियमित करके उनमें मूलभूत सुविधाएं दी जा रही हैं। सीएम मनोहर के साथ ऊर्जा मंत्री रणजीत सिंह भी मौजूद थे, जबकि शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डा. कमल गुप्ता वर्चुअल रूप से जुड़े। सरकार द्वारा नगर एवं ग्राम आयोजना विभाग की नियमित होने वाली 91 कॉलोनियों में पानीपत में 14, पलवल में 44, पंचकुला में 21 और महेन्द्रगढ में 12 कॉलोनियों को नियमित किया गया है। इसी प्रकार शहरी स्थानीय विभाग की शहरी स्थानीय विभाग की 173 कॉलोनियां में अंबाला की 7, जींद की 3, हिसार की 4, रोहतक, कुरूक्षेत्र और पानीपत की 11-11, सिरसा और फरीदाबाद की 5-5, पलवल और करनाल की 9-9, पंचकुला की 3, सोनीपत की 41, गुरूग्राम की 44, कैथल और नूंह की 2-2 और भिवानी की 6 कॉलोनियां शामिल हैं।

मूलभूत सुविधाओं की दी मंजूरी
इन कॉलोनियां में नागरिकों को मूलभूत सुविधाएं जैसे कि सड़कें, सीवरेज, जलापूर्ति और स्ट्रीट लाइट उपलब्ध करवाई जाएंगी। ऐसी कॉलोनियों के विकास के लिए सरकार द्वारा 438 करोड़ रुपये की प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान की गई है जिसमें से 54 करोड़ रुपये की राशि जारी की जा चुकी है ताकि कॉलोनियों में विकास कार्य करवाए जा सकें। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी. उमाशंकर, नगर एवं ग्राम आयोजना विभाग के अतिरक्ति मुख्य सचिव अरुण गुप्ता, वित विभाग के अतिरक्ति मुख्य सचिव अनुराग रस्तोगी, हाउसिंग फार ऑल विभाग के अतिरक्ति मुख्य सचिव राजा शेखर वुंडरू, ऊर्जा विभाग के अतिरक्ति मुख्य सचिव ए.के. सिंह, बिजली निगमों के अध्यक्ष पीके दास, सूचना, जन सम्पर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग के महानिदेशक मनदीप सिंह बराड़, डीएचबीवीएन के प्रबंध निदेशक पीसी मीणा, हाउसिंग फार ऑल विभाग के महानिदेशक टीएल सत्यप्रकाश, नगर एवं ग्राम आयोजना विभाग के निदेशक अमित खत्री सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button