ट्रेंडिंगदिल्ली-एनसीआरदेशहरियाणा

काम की खबर: गुमशुदा मोबाइल का उपयोग नहीं कर सकेगा कोई दूसरा व्यक्ति

सीईआईआर वेब पोर्टल पर पंजीकरण की सुविधा

सीईआईआर के माध्यम से ही मोबाइल के आईएमईआई नंबर से ब्लॉक होगा फोन
LP Live, New Delhi: भारत सरकार ने गुमशुदा फोन की रिपोर्ट के लिए सीईआईआर वेब पोर्टल लॉन्च किया है, जिसके माध्यम से कोई भी अपने गुमशुदा मोबाइल को तुरंत ब्लॉक करवा सकेगा, ताकि उसके फोन से डेटा और निजी जानकारी सुरक्षित रह सके।

इस पोर्टल की सबसे बड़ी सुविधा यही है कि शिकायतकर्ता अपने गुमशुदा मोबाइल को तुरंत ब्लॉक करवा सकते हैं, ताकि उसके फोन से डेटा और निजी जानकारी सुरक्षित रह सके। इसके अतिरिक्त अपना फोन गुम होने पर शिकायतकर्ता खुद भी सीईआईआर वेब पोर्टल लिंक https://ceir.gov.in पर क्लिक करके सीधे तौर पर शिकायत दर्ज कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस पोर्टल से सीईआईआर पोर्टल पर शिकायत करना आसान हो गया है।

आईएमईआई नम्बर से होगा फोन ब्लॉक
इस पोर्टल पर गुमशुदा मोबाइल नंबर के आईएमईआई को ब्लॉक करवाया जा सकता है, ताकि आपके अलावा कोई दूसरा आपके फोन का उपयोग ना कर सके। इसके अलावा जिनकों आईएमईआई नंबर का पता है वह सीधा पोर्टल की सहायता से ब्लॉक करवा सकते हैं। इसके अतिरिक्त पोर्टल पर ब्लॉक करने के अलावा अनब्लॉक करने की भी सुविधा है। आम जनता को इस टेक्नोलॉजी के बारे में जानकारी के लिए जिला स्तर पर प्रत्येक थाने में सीआईईआर डेस्क की स्थापना की जा रही है। जहां पर उक्त डेस्क, थाना में गुम हुए मोबाइल फोन का डेटा पोर्टल पर अपलोड करेगी।

मोबाइल खरीद के समय भी मिलेगी जानकारी
इस पोर्टल के माध्यम से अब उपभोक्ता द्बारा मोबाईल खरीदते वक्त आईएमईआई नम्बर जानने के लिये भी प्रयोग कर सकते हैं। आमजन नया या पुराना मोबाईल खरीदने से पहले आईएमईआई चैक रकने के लिये भी उपयोग कर सकते हैं। उसके लिये मोबाईल फोन से 144232 पर एसएमएस करना होगा। जिसके माध्यम से किसी भी मोबाईल फोन के आईएमईआई नम्बर के बार में पता चल सकता है कि वो मान्य है, अमान्य है या ब्लॉक्ड है।

पोर्टल की विशेषता
1. सबसे पहले जिस व्यक्ति का मोबाइल फोन गुम हुआ है, वह CEIR वेब पोर्टल पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवा सकता है।
2. अपने दूरसंचार सेवा प्रदाता से खोए हुए नंबर के लिए डुप्लीकेट सिम कार्ड प्राप्त करें।
3. सीईआईआर शिकायत ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म पर जाने के लिए लिंक https://ceir.gov.in पर क्लिक करें।
4. पोर्टल पर मोबाइल नंबर/आईएमईआई नंबर भरकर सूचना को सब्मिट करें।
5. स्वयं से कॉन्टैक्ट करने के लिए मोबाइल नंबर व पता दर्ज करें। इससे भविष्य में किसी भी मोबाइल नेटवर्क तक पहुंचने के लिए हैंडसेट अवरुद्ध हो जाएगा।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button