हरियाणा

हरियाणा में सिर चढ़कर बोल रहा है साइबर अपराध

बीते साल साइबर अपराध की 62 हजार से ज्यादा शिकायतें दर्ज

सरकार शिकंजा कसने को बना रही तकनीकी रणनीति
LP Live, Chandigarh: हरियाणा में बढ़ते अपराध के साथ साइबर अपराध ने रफ्तार पकड़ता नजर आ रहा है। बीते साल 2022 के दौरान प्रदेश में साइबर अपराध से जुड़ी 62 हजार से ज्यादा शिकायतें मिली, जबकि 2,016 मामले पंजीकृत किये गये। प्रदेश में सरकार साइबर अपराध और अपराधियों पर शिकंजा कसने की दिशा में तकनीकी रणनीति पर काम कर रही है, इसके तहत सरकार फोरेंसिक प्रयोगशालाओं को मजबूत करने की तैयारी में जुटी है।

हरियाणा पुलिस महानिदेशक पीके अग्रवाल के अनुसार प्रदेश में साइबर अपराधों की बीते साल कुल 62,089 शिकायतें मिलीं, जिनमें से 26,885 का निस्तारण भ्ज्ञी किया गया। वहीं इस साल कुल 2,016 मामले दर्ज किए गये, जिनमें 605 मामलों का निपटारा भी किया गया। पुलिस की ओर से भी साइबर अपराध के 51 मामले दर्ज किए गए, यह मामले वे थे, जिसमें शिकायत करने वाले सामने ही नहीं आ रहे थे। ऐसे 24 मामलों में पुलिस ने खुलासा कर निस्तारण भी किया है। पुलिस की कार्रवाई के दौरान बीते साल 880 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया और उनसे ठगी की गई 44 करोड़ की राशि बरामद की है। इन गिरफ्तार अपराधियों में 480 को गुरुग्राम और फरीदाबाद से गिरफ्तार किया गया है। हालांकि प्रदेश में लगातार साइबर अपराधों में वृद्धि और आए दिन हो रही ठगी पर लगाम लगाने के लिए हरियाणा पुलिस खास रणनीति बनाने में जुटी है, जिसके तहत अब इसके लिए फोरेंसिक प्रयोगशालाओं को मजबूत करने की तैयारी है।

तकनीकी विशेषज्ञों की नियुक्ति
हरियाणा डीजीपी के अनुसार प्रदेश में साइबर अपराधों पर लगाम कसने की दिया में पुलिस ने कई उपाय करते हुए ठोस कदम उठाए हैं। इसके लिए साइबर अपराधों पर लगाम लगाने के लिए हमने कईं कदम उठाए हैं। इसके लिए फोरेंसिक प्रयोगशालाओं को मजबूत किया जा रहा है। इनमें तकनीकी कर्मचारी और विशेषज्ञ भर्ती किये जाएंगे।

इस साल बढ़े मामले
एडीजीपी अपराध ओपी सिंह ने माना है कि साल 2022 में साइबर ठगी के मामले बढ़े हैं, इस दिशा में हम ठोस कदम उठा रहे हैं। लोगों को झांसे में लेने के लिए रोजगार दिलाने, ऋण दिलाने, घर बैठे रोजगार देने के लिए एप डाउनलोड करने के लिए झांसा देते हैं। उन्होंने झांसे में नहीं आने और सावधानी के साथ में सोशल मीडिया के इस्तेमाल की सलाह दी है। उन्होंने इस तरह के मामलों में 1930 पर हेल्प लेनी चाहिए, उन्होंने इस तरह के मामलों को नहीं छिपाने और तुरंत ही शिकायत करने की अपील की है।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button