हरियाणा

हरियाणा में संस्कृत के छात्रों को छात्रवृत्ति का तोहफा

प्रदेश में 1339 छात्रों के खाते में आएगी 43.71 लाख की राशि

LP Live, Chandigarh: हरियाणा सरकार ने हरियाणा संस्कृत अकादमी द्वारा प्रदेश में संस्कृत पढ़ने वाले छात्रों के प्रोत्साहन देने के लिए क्रियान्वित छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत भेजे गये प्रस्ताव को मंजूर कर लिया है। इस प्रस्ताव के तहत संस्कृत के 1339 छात्रों के लिए छात्रवृत्ति के रूप में 43.71 लाख की राशि स्वीकृत की है।

हरियाणा संस्कृत अकादमी के निदेशक डॉ.दिनेश शास्त्री ने यह जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा में संस्कृत के प्रचार व प्रसार में अग्रणी हरियाणा संस्कृत अकादमी लगातार नई-नई योजनाओं का क्रियान्वित कर रही है। देश की पहली डिजिटल अकादमी का गौरव प्राप्त अकादमी की मासिक पत्रिका ‘हरिप्रभा’ यूजीसी केयर लिस्ट में शामिल हो चुकी है। उन्होंने बताया कि इसी कड़ी में क्रियान्वित छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत संस्कृत पढ़ने वाले छात्रों के प्रोत्साहन के लिए अकादमी द्वारा वर्ष 2021-22 के अन्तर्गत छात्रवृत्ति के लिए 43.71 लाख रुपये राशि को सरकार द्वारा स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। इससे हरियाणा प्रदेश में स्थित संस्कृत पाठशालाओं, गुरुकुलों तथा संस्कृत महाविद्यालयों में पढ़ने वाले प्रथमा, पूर्व मध्यमा, उत्तर मध्यमा, प्राक्शास्त्री, विशारद शास्त्री तथा आचार्य कक्षाओं के चयनित 1339 छात्र लाभान्वित होंगे।

ज्यादातर छात्रों के खातों में पहुंची राशि
हरियाणा संस्कृत अकादमी के निदेशक डॉ.दिनेश शास्त्री ने बताया कि छात्रवृत्ति के लिए चयनित 1339 छात्रों में 745 छात्रों के खाते में सम्बंधित धनराशि भेज दी गई है। शेष 594 छात्रों की छात्रवृत्ति राशि भी शीघ्र भेज दी जाएगी। हरियाणा सरकार ने छात्रवृत्ति योजना के तहत चयनित शास्त्री और आचार्य कक्षा तक के छात्रों को मिलने वाली छात्रवृति की राशि बढ़ाकर आठ हजार और दस हजार वार्षिक कर दी है।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button