हरियाणा

हरियाणा में बनेगा अत्याधुनिक फायर ट्रेनिंग सेंटर

प्रदेश में होंगे फॉम-टेंडर फायर फाइटिंग व्हीकल्स: दुष्यंत चौटाला

विभाग का प्रभार मिलते ही डिप्टी सीएम ने की समीक्षा
LP Live, Chandigarh: हरियाणा में अग्निशमन विभाग के कर्मचारियों को विशेष प्रशिक्षण देने के लिए अत्याधुनिक फायर ट्रेनिंग सेंटर स्थापित किया जाएगा। प्रदेश में फायर एंड इमरजेंसी सर्विसिज का ट्रेनिंग सेंटर खोलने के साथ नया डिप्लोमा शुरू करने की योजना भी तैयार की जाएगी।

इस संबन्ध में शुक्रवार को यहां ‘फायर एंड इमरजेंसी सर्विसिज’ विभागी समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला ने ‘फायर एंड इमरजेंसी सर्विसिज’ के अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रदेश की सभी एयर-स्ट्रिप्स पर ‘फॉम-टेंडर फायर फाइटिंग व्हीक्लस’ का प्रबंध किया जाए, ताकि एरोप्लेन आदि की लैंडिंग के दौरान किसी भी संभावित आग की दुर्घटना को टाला जा सके। इसके लिए उन्होंने प्रदेश में विभागीय कर्मचारियों को समय-समय पर प्रशिक्षित करने के लिए फायर एंड इमरजेंसी सर्विसिज का ट्रेनिंग सेंटर खोलने और नया डिप्लोमा शुरू करने की संभावनाओं को तलाशने के भी निर्देश दिए। समीक्षा बैठक के दौरान विभागीय कार्यप्रणाली, सांगठनिक ढांचा व उपलब्ध स्टाफ व आवश्यकताओं के बारे में विस्तार से चर्चा की गई। बैठक में हरियाणा के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन राज्य मंत्री अनूप धानक भी उपस्थित थे।

हाइड्रोलिक फायर टैंडर व्हीक्लस की होगी खरीद
उन्होंने प्रदेश के गुरूग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत, पंचकुला, रेवाड़ी, बहादुरगढ़, पानीपत आदि बड़े शहरों में 14 मंजिल से लेकर 80 मंजिल तक की बहुमंजिला इमारतों में होने वाली आगजनी की घटनाओं पर जल्द से जल्द काबू पाने के लिए हाइड्रोलिक फायर टैंडर व्हीक्लस को खरीदने के निर्देश दिए। अभी तक ऊंची इमारतों में आग लगने पर दिल्ली राज्य या एयरपोर्ट जैसे संस्थानों से आग बुझाने के लिए गाडिय़ां बुलानी पड़ती थी, परंतु हाइड्रोलिक फायर टैंडर व्हीक्लस की खरीद के बाद प्रदेश की जनता को आगजनी से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद मिलेगी।

मानेसर में है ट्रेनिंग सेंटर
उप मुख्यमंत्री को जानकारी दी गई कि अभी तक मानेसर में ही एकमात्र ‘फायर एंड इमरजेंसी सर्विसिज’ का ट्रेनिंग सैंटर है, जिस पर श्री दुष्यंत चौटाला ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रदेश में किसी वाजिब स्थान पर ‘फायर एंड इमरजेंसी सर्विसिज’ का अत्याधुनिक ट्रेनिंग सैंटर खोलने की प्रक्रिया आरंभ करें ताकि कर्मचारियों को नए-नए उपकरणों से सुसज्जित किया जा सके। उन्होंने यह भी कहा कि इस सैंटर में ‘फायर एंड इमरजेंसी सर्विसिज’ से संबंधित कोई डिप्लोमा भी शुरू करने की संभावनाओं को तलाश करें ताकि राज्य के युवा प्रशिक्षित होकर निजी संस्थानों में भी रोजगार हासिल कर सकें। बैठक में गृह विभाग अतिरिक्त मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद, ‘फायर एंड इमरजेंसी सर्विसिज’ के महानिदेशक डी.के बेहरा, उपमुख्यमंत्री के ओएसडी कमलेश भादु के अलावा अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button