शिक्षा

हरियाणा में खुलेंगे 238 पीएम श्री स्कूल

राष्ट्रीय शिक्षा निति के तहत हरेक खंड में दो-दो स्कूल का प्रावधान

LP Live, Chandigarh: हरियाणा में सभी खंडों में 238 पीएम स्कूल खोले जाएंगे। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के कार्यान्वयन के तहत केन्द्र सरकार के सहयोग से प्रत्येक खंड में ऐसे दो-दो स्कूल खोलने का प्रावधान है। राज्य सरकार द्वारा प्रत्येक स्कूल के नवीनीकरण पर एक करोड़ तक की राशि मुहैया करवाई जाएगी।

शिक्षा मंत्री ने कंवरपाल ने यह जानकारी देते हुए कहा कि इन स्कूलों में हमारी सरकार उत्कृष्ट अध्यापक उपलब्ध करवाएगी। ऐसे स्कूलों में अच्छी शिक्षा, सांस्कृतिक एवं शारीरिक गतिविधियों का उच्च स्तरीय उदाहरण देखने को मिलेगा। केन्द्र सरकार ने इन स्कूलों के चयन के लिए एक पैमाना निर्धारित किया है ताकि बच्चों को अच्छी शिक्षा प्रदान की जा सके। इसके आधार पर स्कूलों के चयन का कार्य शुरू कर दिया गया है। इनके लिए जिला स्तर पर कमेटी का गठन किया जाएगा, जिसकी समीक्षा राज्य स्तर पर गठित कमेटी करेगी।

प्रदेश में 138 संस्कृति मॉडल स्कूल
श्री कंवर पाल ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में 138 संस्कृति मॉडल स्कूल स्थापित किए जा रहे हैं, इन स्कूलों में अधिकतर अध्यापकों को नियुक्ति कर दी गई है। उन्होंने कहा कि स्कूलों में कार्यरत अधिकांश गेस्ट टीचर्स को उनके गृह जिलों में तैनात कर दिया है और शेष प्रक्रियाधीन है। इसके साथ ही विद्यालयों में पहली से आठवीं कक्षा तक विद्यार्थियों को पुस्तक शीघ्र उपलब्ध करवाई जाएगी। बैठक में शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ महावीर सिंह सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

स्कूली बच्चों के लिए ड्यूल डेस्क की खरीद
हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने शिक्षा मंत्री ने शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि राज्य के सभी खण्डों के स्कूलों में करीब 1.41 लाख ड्यूल डेस्क खरीदे जाएंगे। उन्हेंने कहा कि प्रदेश के सभी 22 जिलों के 26 खंडों के प्राथमिक, माध्यमिक एवं वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में विद्यार्थियों के बैठने के लिए ड्यूल डेस्क खरीदे जा रहे हैं। इन पर करीब 95 करोड़ रुपए की राशि खर्च होगी तथा इसके प्रथम चरण में 31 जनवरी 2023 तक यह डेस्क संबंधित स्कूलों में पहुंचा दिए जाएंगे। शिक्षा मंत्री ने शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि राज्य के सभी खण्डों के स्कूलों में करीब 1.41 लाख ड्यूल डेस्क खरीदे जाएंगे। इसके लिए आर्डर जारी कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष 31 दिसम्बर तक 23 खंडों के विद्यालयों में ड्यूल डैस्क उपलब्ध करवाने हेतु आर्डर जारी कर दिया जाएगा, जबकि शेष 60 खंडों के स्कूलों में इन्हें वर्ष 2023 तक उपलब्ध करवा दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि ड्यूल डैस्कों व उनकी मरम्मत हेतु सैकण्डरी विभाग के लिए करीब 17 करोड़ रूपए तथा मौलिक विभाग के लिए करीब 57 करोड़ रुपए की आवश्यकता रहेगी।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button