हरियाणा

हरियाणा की मंजू नैन ने हैलीकाप्टर से छलांग लगाकर रचा इतिहास

देश की पहली महिला सोल्जर स्काई डाइवर बनी हरियाणा की बेटी

LP Live, Jind। भारतीय सेना ने एक वीडियो जारी किया है, जिसमें सेना की एक जाबांज़ महिला सैनिक 10 हजार स्काई फीट की ऊंचाई से छलांग लगाती नजर आ रही है। वह महिला और कोई नहीं, बल्कि हरियाणा के जींद के गांव धमतान साहिब की मंजू नैन है, जिसने एडवेंचर स्पोर्ट्स में ऐसे साहस का परिचय दिया है।

हरियाणा की बेटियां भी अब हर क्षेत्र में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रही हैं, चाहे वह शिक्षा, प्रशासनिक सेवा, खेल, सुरक्षा बल या अन्य क्षेत्र ही क्यों न हो। हर क्षेत्र में बेटों से कहीं आगे जाकर हरियाणा की छोरियां देश व अपने सूबे का गौरव बढ़ाने में पीछे नहीं हैं। ऐसी ही जींद की बेटी मंजू नैन ने सेना में जाकर एडवेंचर स्पोर्ट्स में अपने सूबे के नाम को रोशन करने का काम किया है।

दस हजार फीट से लगाई छलांग
हरियाणा की बेटी मंजू नैन का यह साहस उस समय सामने आया जब हाल ही सेना की पूर्वी कमान ने एक वीडियो जारी किया है, जिसमे मंजू नैन एक जाबांज़ महिला सैनिक के रूप में हैलीकाप्टर से 10 हजार स्काई फीट की ऊंचाई से छलांग लगाती दिखाई दे रही है। मंजू नैन ने चौधरी भरतसिंह मेमोरियल खेल स्कुल निडानी (जींद) में पढ़ाई की है, जो कबड्डी की बेहतरीन खिलाड़ी भी है। इस संस्था की चेयरपर्सन कृष्णा मलिक के अनुसार मंजू ने अपनी काबिलियत के दम पर सेना में भर्ती होकर एक मिशाल क़ायम की। लांस नायक मंजू ने एएलएच ध्रुव हेलिकॉप्टर से 10 हजार स्काई फीट की ऊंचाई से छलांग लगाकर सेना की पहली महिला सोल्जर स्काई डाइवर बनकर यह साबित कर दिया की महिलाएं किसी क्षेत्र में पुरुषों से कम नहीं है।

रविवार को मिलेगा सम्मान
संस्था के संरक्षक पूर्व डीजीपी डॉ. महेन्द्र सिंह मलिक ने बताया कि मंजू का एक वीडियो भारतीय सेना की पूर्वी कमान के जारी इस वीडियो में मंजू सेना के एएलएच ध्रुव हेलिकॉप्टर में सवार हैं और बाद में वो छलांग लगा देती हैं। इसके बाद वो हवा में तैरती हुई नजर आती हैं और हवा में तैरती मंजू का पैराशूट उनके साथ कूदे दो ट्रेनर खोलते हैं। भारतीय सेना की महिला सैनिक मंजू ने यह कारनामा करके इतिहास रचा है।  मलिक ने बताया कि 27 नवंबर को स्कूल में एक कार्यक्रम में मंजू नैन को सम्मानित किया जायेगा।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button