हरियाणा

हरियाणा: अब चार लेन का बनेगा भिवानी-हांसी नेशनल हाईवे

गडकरी ने दी 1322.13 करोड़ की लागत की परियोजना को मंजूरी

भारतमाला परियोजना के तहत निर्माण से कई राज्यों को होगा फायदा
LP Live, New Delhi: केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने हरियाणा के भिवानी और हिसार जिलों में भारतमाला परियोजना के अंतर्गत राष्ट्रीय राजमार्ग-148बी के चार लेन के निर्माण के लिए मंजूरी दे दी है। भिवानी-हांसी सड़क सेक्शान की इस परियोजना पर 1322.13 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

केंद्रीय केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग ने गुरुवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने हरियाणा के बजट के साथ एचएएम पर चार लेन करने की मंजूरी दी है। उन्होंने कहा कि यह परियोजना तेज आवाजाही और बेहतर अंतर-जिला कनेक्टिविटी प्रदान करेगी। नितिन गडकरी ने कहा कि इस सेक्शीन के विकास से लंबे मार्ग की यातायात और माल ढुलाई की समग्र दक्षता में भी सुधार होगा, जिससे सुचारू और सुरक्षित आवाजाही सुनिश्चित होने के साथ ही यातायात के समय में पर्याप्त कमी और वाहन परिचालन लागत (वीओसी) में कमी आएगी। उन्होंने कहा कि इस परियोजना से हरियाणा में आधारभूत अवसंरचना को बढ़ावा मिलेगा, जिससे क्षेत्र के समग्र आर्थिक विकास को गति मिलेगी। गौरतलब है कि एनएच-148बी के हिस्से में आने के लंबे अर्से बाद भी ये मुख्य सड़क अब भी डबल लाइन ही है। हालांकि हांसी गेट के बासिया भवन से तिगड़ाना मोड़ तक इस मार्ग को फोरलेन की तर्ज पर विकसित किया जा चुका है। जबकि तिगड़ाना मोड़ से हांसी शहर के टी-प्वाइंट मोड तक इस मार्ग को फोरलेन निर्माण का लंबे समय से इंतजार था।

कई राज्यों को मिलेगा फायदा
हरियाणा में 148बी नेशनल हाईवे बनने से कई राज्यों के लोगों को फायदा होगा। मसलन इस मार्ग से जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब से राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश के साथ-साथ दक्षिण भारत आने वाले मालवाहक वाहनों के चालकों को हरियाणा से गुजरने के लिए नया और छोटा रास्ता मिल जाएगा। अभी तक मालवाहक वाहन रोहतक-झज्जर-रेवाड़ी होते हुए जींद से राजस्थान में प्रवेश करते है। इस हाइवे से उन्हें 50-60 किमी अतिरिक्त पैदल चलना पड़ता है।

ऐसा होगा हाइवे का पैटर्न
भिवानी-हांसी मुख्य मार्ग पर गांव जाटू लुहारी-मंढाणा मोड़ से लेकर बस स्टैंड तक करीब एक किलोमीटर लंबी सीसी पैटर्न की नई सड़क बनाई जानी है। इसी तरह बवानीखेड़ा बस स्टैंड से हांसी की तरफ करीब तीन किलोमीटर नई सीसी पैटर्न की सड़क बनेगी। सिकंदरपुर में करीब 400 मीटर सीसी सड़क बनाई जानी है। हांसी तक कई अन्य जगह भी कई टुकड़ों में सीसी पैटर्न की कुछ सड़क बनाई जाएगी।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button