ट्रेंडिंगदुनियादेशराजनीतिहरियाणा

हरियाणवी आतिथ्य सत्कार के कायल हुए विदेशी मेहमान

रात्रि भोज पर संवाद में हरियाणवी कला-संस्कृति ने भी जीता दिल

गुरुग्राम में जी-20 के एंटी करप्शन वर्किंग ग्रुप की बैठक में पहुंचे कई देशों के मेहमान
LP Live, Gurugram: हरियाणा ने अपनी कला-संस्कृति, खान-पान और आतिथ्य सत्कार से गुरुग्राम में आयोजित की जा रही जी-20 के एंटी करप्शन वर्किंग ग्रुप की बैठक में पहुंचे विदेशी प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों को प्रभावित किया। गुरुग्राम में आयोजित एंटी करप्शन वर्किंग ग्रुप की बैठक में पहुंचे प्रतिनिधियों के सम्मान में रात्रिभोज पर संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय, मुख्यमंत्री मनोहर लाल व उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने रात्रिभोज पर संवाद कार्यक्रम में पहुंचे केंद्रीय कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन राज्य मंत्री डा. जितेंद्र सिंह व विदेशी प्रतिनिधिमंडल में शामिल सदस्यों का स्वागत किया।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रात्रिभोज पर आयोजित संवाद कार्यक्रम में पहुंचे विदेशी मेहमानों का स्वागत करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत को जी-20 समूह की अध्यक्षता का सुअवसर मिला है। उन्होंने कहा कि यह हरियाणा के लिए भी गौरव की बात है कि गुरुग्राम में एंटी करप्शन वर्किंग ग्रुप की पहली बैठक में पहुंचे प्रतिनिधियों को भारत की अतिथि देवो भव: की परंपरा और समृद्ध कला संस्कृति से रू-ब-रू कराने के लिए मेजबान प्रदेश की ओर से यह आयोजन किया गया है। रात्रिभोज पर संवाद में मेहमानों के लिए अंतरराष्ट्रीय मिलेट ईयर के तहत मोटे अनाज से तैयार व्यंजन व प्रदेश के विभिन्न शहरों की खास मिठाइयां परोसी गई। इस बैठक में पहुंचे कनाडा, इटली, ऑस्ट्रिया, मॉरीशस, स्विटजरलैंड व इंडोनेशिया आदि देशों के विदेशी प्रतिनिधि बेहद प्रभावित नजर आए। दौरान हरियाणा के व्यंजनों, कला-संस्कृति पर आधारित पेंटिंग की प्रदर्शनी व सांस्कृतिक कार्यक्रमों की भी सराहना की।

पारंपरिक वाद्य यंत्रों व परंपरा से अभिनंदन

विदेशी मेहमानों का रात्रिभोज पर पहुंचने पर हरियाणा की परंपरा के अनुरूप तिलक लगाकर व पारंपरिक लोक गीत गाकर अभिनंदन करते हुए स्वागत किया गया। विदेशी मेहमानों को गोल्फ कार्ट से ए-डॉट सेंटर तक पूर्ण सत्कार के साथ लाया गया। अतिथि देवो भव: की परंपरा के तहत दा लीला होटल से ए डॉट सेंटर तक विशेष सजावट की गई थी। साथ ही सांस्कृतिक दलों ने मार्ग में पारंपरिक वाद्य यंत्रों के माध्यम से अपनी प्रस्तुति देते हुए प्रतिनिधियों को मेजबान प्रदेश की कला-संस्कृति से रू-ब-रू कराया गया।

सांस्कृतिक प्रस्तुतियों से गदगद नजर आए मेहमान
सूचना, लोक संपर्क, भाषा तथा संस्कृति विभाग, हरियाणा के दल में प्रसिद्ध लोक कलाकार अर्चना सुहासिनी के आर्चीज दमोडा सांस्कृतिक डांस ग्रुप की कलाकारों ने विभिन्न त्योहार, फसल पकने व अन्य अवसरों के अवसरों से जुड़े पारंपरिक

लोक नृत्यों लूर, घूमर, धमाल, फाग, गूंगा धमोड़ा आदि की सामूहिक प्रस्तुति दी और हरियाणवी लोक शैली को प्रभावी रूप से प्रदर्शन किया। इसके साथ ही बांसुरी वादक सुभाष घोष व सुलेमान की प्रस्तुति ने भी रात्रिभोज के संवाद कार्यक्रम को उत्सव में बदल दिया। सांस्कृतिक दलों की प्रस्तुति के दौरान विदेशी मेहमान भी खुद को झूमने से नहीं रोक पाए।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button