उत्तर प्रदेश

सीएम योगी ने किये श्री कृष्ण जन्मभूमि के दर्शन

श्री कृष्ण बलराम मंदिर का फीता काटकर किया लोकार्पण

LP Live, Mathura: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को मथुरा के वृंदावन में कृष्ण बलराम मंदिर पहुंचकर फीता काटकर मंदिर का लोकार्पण किया। वहीं उन्हेंने कृष्ण बलराम मंदिर में पूजा अर्चना कर दर्शन किए।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को मथुरा-वृंदावन के दौरे पर पहुंचे, जहां वे हैलीपैड से सीधे श्री कृष्ण बलराम मंदिर पहुंचे और मंदिर का लोकार्पण किया, उनके साथ मथुरा की सांसद हेमामालिनी भी साथ रही। वृंदावन में इस्कॉन संस्था द्वारा भगवान श्रीकृष्ण और उनके भाई बलराम के मंदिर को 100 एकड़ जमीन में से 500 वर्ग गज में 100 फीट ऊंचा मंदिर बनवाया गया है। इस्कॉन के भक्ति वेदांत गुरुकुल इंटरनेशनल स्कूल के परिसर में बने इस मंदिर में कृष्ण बलराम के अलावा इस्कॉन के संस्थापक एसी भक्ति वेदांत प्रभुपाद की भी प्रतिमा स्थापित की गई है। प्रवेश के लिए 25 फीट ऊंची सीढ़ियां चढ़ने के बाद मंदिर का जगमोहन है। यहां गुरुकुल स्कूल, हॉस्टल, गोशाला के अलावा डेयरी प्लांट भी है। श्रीकृष्ण बलराम मंदिर के बाहर लाल तो अंदर सफ़ेद मार्बल का प्रयोग किया गया है। गुरुकुल संस्था के कोआर्डिनेटर सुरपति दास ने बताया कि यहां द्वापर में भगवान श्री कृष्ण ने बकासुर नाम के राक्षस का वध किया था। यह जमीन बंजर थी लेकिन इस्कॉन के भक्तों ने अथक प्रयास कर इस जमीन को हरा भरा बना दिया। सुरपति दास ने बताया कि इसमें राजस्थान का पत्थर लगा है। इस मंदिर को बनाने की शुरुआत तीन वर्ष पहले हुई थी। इस मौके पर योगी ने इस्कॉन के चेयरमैन कृष्ण गोपाल स्वामी महाराज से भेंटकर उनका आशीर्वाद भी लिया।
डेयरी प्लांट का निरीक्षण
मंदिर के लोकार्पण के बाद सीएम योगी ने गुरुकुल की गोशाला का भी अवलोकन किया, यहां भारतीय नस्ल की गायों की उत्तम सेवा देखकर योगी मंत्रमुग्ध हो गए। इस दौरान उन्होंने गो माता की पूजा भी की। गुरुकुल के डायरेक्टर लक्ष्मीधर बेहरा ने इस्कॉन के संस्थापक श्रील प्रभुपाद जी के उद्देश्य और संकल्प पर प्रकाश डाला। उन्होंने मुख्यमंत्री को बताया कि निकट भविष्य में यहां एक वैदिक यूनिवर्सिटी की स्थापना की जाएगी, जिससे विद्यार्थी प्राचीन शिक्षा पद्धति के साथ आधुनिक शिक्षा ग्रहण कर देश को अपने धर्म और संस्कृति से जोड़ने में अपना बहुमूल्य सहयोग प्रदान करेंगे।
एक्शन में नजर आए योगी
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को यहां वेटरिनरी विश्वविद्यालय में बुधवार को अधिकारियों के साथ जनपदीय विकास कार्यों को लेकर बैठक की, जिसमें मुख्यमंत्री के तेवर तल्ख नजर आए। मथुरा-वृंदावन और मथुरा-डीग सड़क चौड़ीकरण में पेड़ कटान न होने पर वन निगम इटावा के डीएलएम के निलंबन के निर्देश दिए हैं। पीडब्ल्यूडी द्वारा भुगतान किये जाने के बावजूद वन निगम ने पेड़ कटान की कार्रवाई नहीं की है। उन्होंने कहा कि ब्रज में आने वाले श्रद्धालुओं के सामने यहां की अच्छी छवि बननी चाहिए, उसी अनुसार विकास कार्य कराए जाने चाहिए।
छह साल से अटकी परियोजना
मथुरा गोवर्धन डीग रोड चौड़ीकरण परियोजना पिछले छह साल से पेड़ कटान की अनुमति के इंतजार में जैसी बाधाओं में अटकी पड़ी है। एक वर्ष पूर्व सुप्रीम कोर्ट से पेड़ कटान की अनुमति मिलने के बावजूद अब तक यहां पूरे पेड़ नहीं काटे जा सके हैं। इससे पीडब्ल्यूडी की यह महत्वाकांक्षी परियोजना अटकी पड़ी है। इस परियोजना के पूरा न होने के चलते पूरा रोड बदहाल स्थिति में पहुंच गया था।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button