उत्तर प्रदेशदेशसिक्कमहरियाणा

सिक्किम हादसे में यूपी के चार व हरियाणा के तीन जवान शहीद

मुजफ्फरनगर व हिसार का जवान भी 16 शहीदों में शामिल

प्रधानमंत्री मोदी व यूपी सीएम योगी ने जताया गहरा शोक
LP Live, New Delhi: चीन से सटी एलएसी के पास नॉर्थ सिक्किम में शुक्रवार को एक दर्दनाक सड़क हादसे में सेना के वाहन के खाई में गिरने से हुई 16 जवान शहीद हो गये, जिनमें 4 जवान उत्तर प्रदेश और एक हरियाणा का हैं। यूपी के शहीद हुए जवानों में मुजफ्फरनगर जिले के युसुफपुर गांव लोकेश कुमार मुजफ्फरनगर शामिल हैं। जबकि हरियाणा के तीन जवान इस हादसे में शहीद हो गये हैं।

रक्षा मंत्रालय के पीआरओ लेफ्टिनेण्ट कर्नल महेन्द्र रावत के मुताबिक जेमा के रास्ते में वाहन एक तीखे मोड़ पर एक खड़ी ढलान पर फिसल गया। जानकारी होते ही बचाव कार्य शुरू कराया गया था। हादसे में 3 जूनियर कमीशंड अधिकारियों और 13 सैनिक शहीद हो गये। हादसे में उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में भोपा थाना क्षेत्र के यूसुफपुर का लोकेश कुमार भी शामिल है। जबकि हरियाणा के हिसार जिले के सिंदौल गांव निवासी सोमवीर भी इस हादसे में शहीद हो गया। यूपी के तीन अन्य शहीद जवानों में हवालदार चरण सिंह ललितपुर, लांस नायक भूपेंद्र सिंह एटा और श्याम सिंह यादव उन्नाव भी शामिल हैं। सेना के अधिकारियों के मुताबिक शुक्रवार को जेमा, उत्तरी सिक्किम में सड़क हादसा हुआ, जहां दुर्घटनाग्रस्त वाहन 3 वाहनों के काफिले का हिस्सा था, जो चटन से सुबह थंगू की ओर बड़ा था।

शोक में डूबा पूरा यूसुफपुर गांव
सेना के जवान लोकेश कुछ दिन पहले ही छुट्टी काटकर गांव से वापस पोस्ट पर गया था। बताया गया है कि करीब नौ साल पहले लोकेश नायक के पद पर सेना में भर्ती हुआ था। सैनिक के पिता उदयवीर सिंह और परिवार इकलौते बेटे की शाहदत को लेकर बेहद शोक में हैं। परिजनों के अनुसार उन्हें बंगाल से होकर सिक्कम जाना था और जब हादसे की खबर लगी तो उन्होंने लोकेश को फोन किया, लेकिन जब फोन नहीं उठा तो परिवार को चिंता में डूबना स्वाभाविक था। वे लगातार किसी तरह बेटे की कुशलता की जानकारी चाहते थे, लेकिन रात के समय स्थानीय थाने की पुलिस ने गांव में आकर परिजनों को इस हादसे की खबर दी। खबर लगते ही पूरे गांव में शोक छा गया।

हरियाणा के तीन जवानों ने दिया बलिदान
हरियाणा के तीन जवानों ने भी इस हादसे में बलिदान दिया है, हिसार जिले के सिंदोल गांव का सोमवीर, चरखी दादरी के झोझू गांव के अरविंद कुमार और फतेहाबाद जिले के पीलीमंदौरी के पास ढाणी गांव का विकास कुमार सिक्किम हादसे में हुए शहीदों में शामिल है। सोमवीर की मौत पर पूरे गांव में इसकी सूचना मिलते ही कल रात से ही मातम छा गया और पूरे गांव में चूल्हा तक नहीं जला। हालांकि परिवार के सदस्यों को सोमवीर के शहीद होने की सूचना उसके यूनिट साथियों द्वारा सोशल मीडिया स्टेट्‌टस अपडेट करने से लगी। सोमवीर 26 जून 2015 को सेना में भर्ती हुआ था। शहीद सोमवार पिछले सप्ताह ही ड्यूटी पर गया था। उसका 1 साल का बेटा और 3 साल की बेटी है। ग्रामीणों के अनुसार जब सोमवीर पिछली बार 55 दिन की छुट्‌टी पर गांव में आया था। तब उन्होंने हर दिन गांव के युवाओं को आर्मी में भर्ती के लिए ट्रेनिंग दी। वह सुबह 5 बजे ही उनके साथ दौड़ लगाते और गांव के मैदान में ही प्रैक्टिस करवाते। 10 साल में गांव के करीब 30 युवा आर्मी में भर्ती हुए।

पीएम मोदी ने भी हादसे पर जताया शोक
प्रधानमंत्री ने सिक्किम में हुए हादसे पर घटना के बाद मिली खबर पर गहरा शोक जताते हुए बलिदान देने वाले जवानों के प्रति शोक संवेदना प्रकट की थी। वहीं यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस हादसे पर अपना दुख जाहिर करते हुए सिक्किम में एक सड़क दुर्घटना में सेना के जवानों का निधन अत्यंत दु:खद व पीड़ादायक बताया है।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button