देश

सरकार ने कबाड़ के निपटारे से कमाए 254 करोड़ रुपये

स्वच्छता के विशेष अभियान से 37.19 लाख वर्ग फुट जगह हुई खाली

LP Live, New Delhi: केंद्र सरकार के विशेष स्वच्छता अभियान 2.0 के दौरान अब तक 37.19 लाख वर्ग फुट जगह को साफ करक खाली कराया गया, जहां पहले कबाड़ और कचरा भरा हुआ था। वहीं इस कबाड़ से सरकार ने 254 करोड़ रुपये की आय अर्जित की है।
यह जानकारी केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी एवं पृथ्वी विज्ञान राज्य मंत्री राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), प्रधानमंत्री कार्यालय तथा कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने मीडिया से बातचीत करते हुए दी। उन्होंने दो अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक चलने वाले विशेष स्वच्छता अभियान 2.0 की स्थिति और प्रगति के बारे में एक अपडेट देते हुए बताया कि यह तीन सप्ताह की छोटी अवधि के दौरान कबाड़ के निपटान से अब तक 254 करोड़ रुपये से अधिक की आय हुई है। इसके अलावा 37.19 लाख वर्ग फुट जगह को साफ किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि इस अवधि के दौरान 40 लाख फाइलों की समीक्षा की गई और 3,05,268 लोक शिकायतों का निवारण किया गया। इसके अलावा 5,416 सांसदों के मामलों के उत्तर दिए गए और 588 नियमों को सुगम बनाया गया। इस अवसर पर सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सचिव अपूर्व चंद्रा, प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग के सचिव वी श्रीनिवास, कृषि अनुसंधान और शिक्षा विभाग (डीएआरई) के सचिव डॉ. हिमांशु पाठक, डाक विभाग के सचिव विनीत पाण्डेय, पीआईबी के प्रधान महानिदेशक सत्येंद्र प्रकाश और प्रसार भारती के सीईओ मयंक अग्रवाल ने भी अपने विचारों को साझा किया। इन 3 सप्ताहों में डाक विभाग ने 17,767 डाकघरों में, रेल मंत्रालय ने 7,028 रेलवे स्टेशनों, औषध विभाग ने 5,974 अभियान स्थलों, रक्षा विभाग ने 4,578 स्थलों और गृह मंत्रालय ने 4,896 अभियान स्थलों पर स्वच्छता अभियान को संचालित किया है।
अभियान की ये रही प्रगति
स्वच्छता अभियान स्थल-68363, रिकॉर्ड प्रबंधन: हार्ड कॉपी फाइल+ ई- फाइल– 40.52 लाख, लोक शिकायतें+ अपीलों का निपटारा 3,20,152, राजस्व प्राप्ति-254.21 करोड़ रुपये, खाली हुआ स्थान-37.19 लाख वर्ग फीट, सांसदों से संबंधित मामलें-5416 और  588 नियमों/प्रक्रियाओं को सुगम किया गया।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button