उत्तर प्रदेश

सपा नेता से जुड़े लखनऊ बिल्डिंग हादसे के तार

मेरठ के सपा नेता शाहिद मंजूर का बेटा नवाजिश गिरफ्तार

सरकार ने जांच के लिए गठित की तीन सदस्यीय समिति
LP Live, Lucknow: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में मंगलवार शाम को वजीर हसन रोड स्थित पांच मंजिला अपार्टमेंट अलाया की पांच मंजिला इमारत ताश के पत्तों की तरह ढ़ह गई थी, जिसके मलबे में दबे लोगों को निकालने के लिए आज भी बचाव व राहत कार्य जारी रहा। मलबे से ज्यादातर लोगों को निकालकर बचा लिया गया है। वहीं इस इमारत को बनवाने वाले बिल्डर्स कंपनी पर सरकार ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया और मेरठ के सपा नेता शाहिद मंजूर के बेट नवाजिश गिरफ्तार कर भी कर लिया।

सूत्रों के अनुसार पुलिस, दमकल, एसडीआरएफ और सेना के जवानों ने रेस्क्यू ऑपरेशन कर अब तक 16 लोगों को बाहर निकाल अस्पताल में भर्ती कराया दिया है और बाकी फंसे लोगों को निकालने के लिए राहत-बचाव कार्य चल रहा है। वहीं इस हादसे की जांच के लिए सरकार ने तीन सदस्यीय कमेटी का गठन कर दिया है, जो इस इमारत के निर्माण और इससे जुड़े जिम्मेदार लोगों को चिन्हित करेगी। आरंभिक जांच में पुलिस ने मेरठ से सपा नेता शाहिद मंजूर के पुत्र नवाजिश गिरफ्तार करने का दावा किया है। डीजीपी डीएस चौहान का कहना है कि सभी को सकुशल निकाला जाएगा। उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन की कमी को पूरा करने के लिए ड्रिल किया जा रहा है। डीजीपी ने कहा कि प्राकृतिक आपदा से बिल्डिंग गिरने की आशंका है। लखनऊ हादसे में सपा प्रवक्ता अब्बास हैदर की माँ बेगम हैदर की अस्पताल में मौत हो गई है।

मुकदमा पंजीकृत
मंडलायुक्त डॉ रोशन जैकब के निर्देश पर लखनऊ विकास प्राधिकरण के अधिकारियों ने हजरतगंज के वजीरगंज हसन रोड पर बने अलाया अपार्टमेंट के गिरने पर उसके भवन मालिक मोहम्मद तारीफ, नवाज़िश शाहिद तथा साथ ही उस अपार्टमेंट के बनाए गए बिल्डर्स यजदान पर तत्काल मुकदमा पंजीकृत कराया है। मंडलायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि लखनऊ शहर में यजदान बिल्डर्स के द्वारा बनाई गई अन्य बिल्डिंगों का चिन्हित करके जांच की जाए और सर्वप्रथम दृष्टिया जांच करते हुए अवैध निर्माण की स्थिति मे तत्काल ध्वस्तीकरण कराया जाना प्राथमिकता पर सुनिश्चित किया जाए।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button