Uncategorizedदेशराजनीति

संसद में नहीं थम रहा विपक्ष का हंगामा-कार्यवाही ठप

अडाणी समूह से जुड़े मामले में जेपीसी जांच की मांग

दोनों सदनों की कार्यवाही पूरे दिन के लिए स्थगित, अब सोमवार को शुरू होगी कार्यवाही
LP Live, New Delhi: संसद के दोनों सदनों में हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट के बाद अडाणी समूह के मामले को लेकर विपक्षी दलों का हंगामा थमने का नाम नहीं ले रहा है। विपक्ष इस मामले की जांच के लिए जेपीसी के गठन की मांग पर अड़ा हुआ है। इस हंगामे के कारण शुक्रवार को भी लोकसभा व राज्यसभा में विपक्ष ने नारेबाजी के साथ जमकर हंगामा किया। इस हंगामे के कारण दोनों सदनों की कार्यवाही को पूरे दिन के लिए स्थगित करना पड़ा।

संसद के बजट सत्र में राष्ट्रपति अभिभाषण और आम बजट के बाद विपक्षी दल अडाणी समूह के मामले को लेकर सरकार के खिलाफ आक्रमक रणनीति अपनाए हुए है। जबकि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और राज्यसभा सभापति जगदीप धनखड़ ने विपक्षी दलों से लगातार सदन की कार्यवाही चलने देने की अपील की, लेकिन दोनों सदनों में लगातार हंगामा जारी रहा। लोक सभा की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्षी दलों ने अडानी के मसले पर हंगामा शुरू कर दिया। विपक्षी सांसदों के हंगामे और नारेबाजी के बीच लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला लगातार प्रश्नकाल चलने देने की अपील करते नजर आए। विपक्षी सदस्य अडाणी समूह से जुड़े मामले में जांच के लिए संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) गठित करने और इस मुद्दे पर संसद में चर्चा कराने की मांग करने पर अड़े रहे और सदन की कार्यवाही आरंभ होते ही विपक्षी सदस्य नारेबाजी करते हुए आसन के निकट पहुंच गए। सरकार राष्ट्रपति अभिभाषण पर चर्चा कराना चाहती है, लेकिन विपक्षी दलों की अगुवाई कर रही कांग्रेस अडाणी से जुड़े इस मुद्दे को भुनाने में कोई कोर कसर बाकी नहीं छोड़ना चाहता। विपक्ष के हंगामे के कारण लोकसभा की कार्यवाही शुरु होने के पांच मिनट बाद ही दोपहर दो बजे तक तक स्थगित कर दी गई। दो बजे शुरू होने पर भी सदन में यही हालात रहे जिके कारण लोकसभा की कार्यवाही को पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गई है, अब छह फरवरी सोमवार को फिर कार्यवाही शुरू होगी।

राज्यसभा में बरपा हंगामा
उधर उच्च सदन में भी शुक्रवार को कार्यवाही शुरु होते ही विपक्षी दलों ने इस मुद्दे पर हंगामा शुरू कर दिया। राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने शुक्रवार को एलआईसी, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और वित्तीय संस्थानों द्वारा बाजार मूल्य खोने वाली कंपनियों में निवेश के मुद्दे पर चर्चा के लिए नियम 267 के तहत कामकाज स्थगित करने का नोटिस दिया था, जिसे सभापति जगदीप धनखड़ ने यह कहते हुए नामंजूर कर दिया कि ये उचित प्रकिया के तहत नहीं लाया गया है। इसके विरोध में कांग्रेस, टीएमसी, डीएमके, आम आदमी पार्टी, समाजवादी पार्टी, वामपंथी और अन्य विपक्षी दल के सदस्यों ने सदन में शोर मचाना शुरू कर दिया। सभापति ने सदस्यों से सदन में व्यवस्था बनाए रखने का आग्रह किया, लेकिन हंगामा जारी रहा जिससे सदन की कार्यवाही दोपहर ढाई बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। जब ढाई बजे फिर कार्यवाही शुरू हुई तो हंगामे के हालात को देखते हुए सभापति जगदीप धनकड़ ने सदन की कार्यवाही छह फरवरी सोमवार को सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया। इससे पहले शुक्रवार को सदन की कार्यवाही शुरू होने से पहले कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने विपक्ष के नेताओं के साथ संसद स्थित अपने कार्यालय में मीटिंग की। इस मीटिंग में कांग्रेस और विपक्षी दलों ने मिलकर सरकार के खिलाफ रणनीति तैयार की।

सरकार का तर्क
अडाणी से जुड़े इस मामले पर सरकार की ओर से केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि शेयर मार्केट से सरकार का कोई लेना देना नहीं है। राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा प्राथमिकता रहती है। विपक्ष के पास कोई और मुद्दा नहीं है। जबकि सरकार राष्ट्रपति अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा कराना चाहती है।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button