देश

संसद में थमने का नाम नहीं ले रहा हंगामा

मोदी पर खरगे के बयान को लेकर भाजपा का हंगामा

एक सप्ताह पहले ही समाप्त हो सकता है संसद का सत्र
LP Live, New Delhi: संसद के शीतकालीन सत्र के दसवे दिन की मंगलवार को हुई र्ग्यवही में विभिन्न मुद्दों को लेकर सत्ता और विपक्ष आमने सामने हैं। चीन के मुद्दे को लेकर जहां लोकसभा की कार्यवाई कई बार स्थगित करनी पड़ी, वहीं राज्यसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर कांग्रेस ने मल्लिकार्जुन खरगे के आपत्तिजनक बयान माफी मांगने को लेकर भाजपा सदस्यों ने जमकर हंगामा किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर कांग्रेस नेता एवं राज्यसभा में प्रतिपक्ष नेता मल्लिकार्जुन खरगे के आपत्तिजनक बयान पर मंगलवार को राज्यसभा में जमकर हंगामा हुआ। भाजपा की उठाई गई माफी की मांग पर खरगे ने सफाई देते हुए कहा कि हमने संसद के बाहर ये बयान दिया था। सदन भाजपा नेता पीयूष गोयल ने खरगे पर हमला बोलते हुए कहा कि उन्हें सदन में रहने का कोई हक नहीं है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की वजह से जम्मू कश्मीर की ऐसी हालत हुई है। गोयल ने कहा कि कल अलवर में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे ने अभद्र भाषण दिया था। जिस भाषा का प्रयोग किया गया है वह दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होंने जिस तरह से अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया, निराधार बातें कही और देश के सामने झूठ पेश करने की कोशिश की, वह उसकी निंदा करते हैं और वह उनसे माफी की मांग करते हैं। भाजपा की मांग पर सदन में खरगे ने कहा कि अगर वह वही दोहराएंगे, जो उन्होंने बाहर कहा था तो उनके लिए मुश्किल हो जाएगी। माफी मांगने वाले लोग आजादी की लड़ाई लड़ने वाले लोगों से सवाल कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इंदिरा गांधी और राजीव गांधी ने अपना बलिदान दिया। आप में से किसने इस देश की एकता के लिए अपनी जान दे दी? इससे पहले लोकसभा में चीन के मुद्दे पर भारी हंगामे के चलते लोकसभा की कार्यवाही स्थगित कर दी गई है।

क्या कहा था खरगे ने
दरअसल कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि हम चीन के आक्रमण पर चर्चा चाहते हैं, लेकिन सरकार चर्चा के लिए तैयार नहीं है। वह बाहर शेर जैसी बात करते हैं लेकिन असल में वह चूहे की चाल चलते हैं। हम देश के साथ हैं लेकिन सरकार जानकारी छुपा रही है। राजस्थान के अलवर में खरगे ने एक बयान दिया था कि हमने देश को आजादी दिलाई और देश की एकता के लिए इंदिरा और राजीव गांधी ने अपनी जान की कुर्बानी दी। हमारे पार्टी के नेताओं ने अपनी जान दी, आपने क्या किया? आपके घर में किसी ने कोई कुर्बानी दी है?।

राज्यसभा में मुद्दो पर नोटिस
इससे पहले राज्यसभा में मंगलवार का भाजपा सांसद सुमेर सिंह सोलंकी ने आदिवासी आकांक्षी जिलों में मेडिकल कॉलेज स्थापित करने की मांग को लेकर राज्यसभा में शून्यकाल नोटिस दिया। जबकि भाजपा सांसद बृजलाल ने राज्यसभा में पंजाब में रॉकेट से चलने वाले ग्रेनेड से हमले की चिंता पर चर्चा के लिए शून्यकाल नोटिस दिया है। आप सांसद राघव चड्ढा ने नियम 267 के तहत राज्यसभा में सस्पेंशन ऑफ बिजनेस नोटिस दिया है, ताकि बेअदबी की घटनाओं में दोषियों को सख्त सजा, जैसे आजीवन कारावास या कुछ और सख्त सजा सुनिश्चित करने के लिए कानूनों में संशोधन पर चर्चा की जा सके।

इंटरनेशनल मिलेट्स ईयर पर चर्चा
भाजपा संसदीय दल की बैठक की जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने जानकारी देते हुए कहा कि पीएम मोदी ने बैठक में साल 2023 को इंटरनेशनल मिलेट्स(बाजरा) ईयर के रूप में मनाने पर जोर दिया। मिलेट्स से पोषण अभियान को बढ़ावा दे सकते हैं। लाखों लोग G-20 में आ रहे हैं, जहां भी संभव होगा हम खाने में उनके लिए मिलेट्स से बना कुछ खाना भी रखेंगे। पीएम मोदी ने मिलेट्स की गीत स्पर्धा, मिलेट्स की निबंध स्पर्धा, मिलेट्स पर स्कूल-कॉलेजों में चर्चा का आह्वान भी किया है, उन्होंने कहा है कि ये एक जन आंदोलन बनना चाहिए। बैठक में भाग लेने वाले प्रमुख पार्टी नेताओं में राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री एस जयशंकर, संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी, केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल और वी मुरलीधरन शामिल हैं।

इसी सप्ताह समाप्त हो सकता है संसद सत्र
संसद के शीतकालीन सत्र में सत्ता और विपक्ष के विभिन्न मुद्दों को लेकर लगातार चल रहे हंगामे के कारण यह सत्र 23 दिसंबर को ही समाप्त किया जा सकता है, जबकि सरकार ने आवश्यकत सरकारी कामकाज निपटाने के इरादे से इस सत्र को 29 दिसंबर तक निर्धारित किया था। इस सत्र के लिए सरकार के एजेंडे में लगभग दो दर्जन विधेयकों में 16 नए विधेयक को पेशकर उन्हें पारित कराने का प्रयास है।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button