देशराजनीति

संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से होगा शुरू

एक फरवरी को वित्तमंत्री सीतारमन पेश करेगी आम बजट

दो भागों में होने वाले संसद सत्र में 27 बैठकें निर्धारित
LP Live, New Delhi: संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू होगा। दो चरणों में चलने वाले संसद सत्र के पहले दिन केंद्रीय कक्ष में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू लोकसभा और राज्यसभा की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी। जबकि एक फरवरी को संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन आम बजट-2023 पेश करेंगी।

संसदीय कार्य मंत्रालय के अनुसार लोकसभा और राज्यसभा सचिवालय ने संसद के बजट सत्र को लेकर जारी किये गये बुलेटिन के अनुसार 31 जनवरी से शुरू होने वाले संसद के बजट सत्र दो चरणों में पहला चरण 31 जनवरी से 13 फरवरी तक और दूसरा चरण 13 मार्च से 6 अप्रैल तक चलेगा। इस पूरे संसद सत्र के लिए 27 बैठकें निर्धारित की गई है। संसद सत्र के पहले दिन संसद के केंद्रीय कक्ष में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में पहला अभिभाषण होगा। राष्ट्रपति का अभिभाषण समाप्त होने के आधे घंटे बाद सरकारी कार्य के निष्पादन के लिये दोनों सदन की अलग अलग बैठक शुरू होगी, जिसमें 17वीं लोकसभा के ग्यारहवां सत्र में पहले दिन ही वित्तमंत्री निर्मला सीतारमन आर्थिक सर्वे पेश करेगी। जबकि एक फरवरी को वित्तमंत्री निर्मला सीतारमन आम बजट 2023-24 पेश करेंगी। इस सत्र में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी को सुबह 11 बजे आम बजट पेश करेंगी।

मध्यावकाश में समितियों की रिपोर्ट
संसदीय बुलेटिन के अनुसार बजट सत्र के दो चरणों के बीच करीब एक माह का अवकाश होगा। इस अवकाश के दौरान विभिन्न स्थायी समितियां, मंत्रालयों व विभागों के अनुदान की मांगों पर विचार करेंगी और रिपोर्ट तैयार करेंगी। जब तक अध्यक्ष कोई निर्देश न दें, तब तक लोकसभा की बैठकें दिन में पूर्वाह्न 11 बजे से अपराह्न 1 बजे और फिर 2 बजे से शाम 6 बजे तक होगी।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button