देशराजनीति

संसद का बजट सत्र: सर्वदलीय बैठक में विपक्ष ने गिनाए मुद्दे

सरकार का नियमों के तहत विपक्ष के मुद्दों पर चर्चा कराने का भरोसा

कांग्रेस ने सर्वदलीय बैठक से किया किनारा
LP Live, New Delhi: संसद का बजट सत्र कल मंगलवार से शुरु हो रहा है। संसद सत्र को सुचारु रुप से चलाने की दिशा में एक दिन पहले बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में विपक्षी दलों ने अपने मुद्दे गिनाते हुए उन्हें संसद में उठाने की मांग रखी। सरकार की ओर से संसद के सत्र को शांतिपूर्ण ढंग से चलाने के लिए विपक्ष से सहयोग की अपील की और विपक्ष को भरोसा दिया गया कि सदन में सरकार नियमों के मुताबिक विपक्ष के सभी मुद्दों पर चर्चा कराने को तैयार है।

केंद्र सरकार की ओर से संसद भवन में आयोजित सर्वदलीय बैठक के बारे में केंद्रीय संसदीय मामलों के मंत्री प्रह्लाद जोशी ने बताया कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में आयोजित इस सर्वदलीय बैठक में केंद्रीय मंत्री एवं राज्य सभा में सदन के नेता पीयूष गोयल, केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी, अर्जुन राम मेघवाल और वी. मुरलीधरन के साथ ही अन्य कई नेता शामिल रहे हैं। जबकि बैठक में तृणमूल कांग्रेस से सुदीप बंदोपाध्याय, शिवसेना (उद्धव ठाकरे गुट से) से प्रियंका चतुवेर्दी, एनसीपी से शरद पवार, टीआरएस से केशव राव एवं नामा नागेश्वर राव, जनता दल यूनाइटेड से रामनाथ ठाकुर, आरजेडी से मनोज झा, नेशनल कांफ्रेंस से फारूक अब्दुल्ला, अकाली दल से हरसिमरत कौर बादल के अलावा कई अन्य राजनीतिक दलों के नेता भी शामिल हुए। बताया जा रहा है कि भारत जोड़ो यात्रा के कारण कांग्रेस इस बैठक में शामिल नहीं हुई है।

महिला आरक्षण विधेयक की वकालत
इस बैठक में सरकार ने बजट सत्र के दौरान दोनों सदनों की कार्यवाही को सुचारू ढंग से चलाने के लिए सभी राजनीतिक दलों से सहयोग की अपील की है। वहीं विपक्षी दलों ने अपने अपने मुद्दों का जिक्र करते हुए सदन में चर्चा कराने की मांग की है। बैठक में वाईएसआर कांग्रेस सांसद विजय साई रेड्डी ने बैठक में कई मांगों को रखा। सरकार द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में रेड्डी ने संसद में महिला आरक्षण विधेयक लाने और जाति आधारित जनगणना कराने की मांग उठाई। वहीं दूसरे नेताओं ने भी इस बैठक में कई मांगों को रखा। बीजू जनता दल ने बैठक में केंद्र से राज्यों को मिलने वाले फंड में की जा रही कमी का मुद्दा उठाया तो वहीं बसपा ने चीन की सेना के घुसपैठ के मसले पर सदन में चर्चा कराने की मांग की। वहीं सरकार ने भी संसद में पेश किये जाने विधेयकों और सरकारी कामकाज की जानकारी सभी दलों से साझा की।

बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री का भी मुद्दा
बैठक के बाद मीडिया से बात करते हुए तृणमूल कांग्रेस के सुदीप बंदोपाध्याय ने बताया कि उन्होंने बैठक में कहा कि सरकार को सदन का इस्तेमाल सिर्फ सरकारी विधेयकों को पारित करवाने के लिए ही नहीं करना चाहिए। टीएमसी ने बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री का भी मुद्दा उठाया। नेशनल कांफ्रेंस के फारूक अब्दुल्ला ने सर्वदलीय बैठक में कश्मीरी पंडितों की सुरक्षा का मसला उठाया। अकाली दल की हरसिमरत कौर बादल ने सर्वदलीय बैठक में राम रहीम की परौल का मुद्दा उठाया। आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह ने सरकार से हिंडनबर्ग की रिपोर्ट और अडानी के मसले पर सदन में चर्चा कराने की मांग की। संजय सिंह ने दावा किया कि बैठक में सीपीआई, सीपीएम, डीएमके, आरजेडी सहित कई अन्य दलों ने भी इस पर सदन में चर्चा कराने की मांग की।

राष्ट्रपति अभिभाषण से होगी शुरुआत
केंद्रीय संसदीय मामलों के मंत्री प्रह्लाद जोशी ने बताया कि संसद के बजट सत्र की शुरुआत मंगलवार को केंद्रीय कक्ष में 11 बजे दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण से होगी। बजट सत्र के पहले दिन दोनों सदनों में आर्थिक सर्वेक्षण भी पेश किया जाएगा। सत्र के दूसरे दिन यानी एक फरवरी को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मोदी सरकार के वर्तमान कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बजट पेश करेगी। इस सत्र के लिए 27 बैठकें निर्धारित की गई हैं। दो चरणों में होने वाले बजट सत्र का पहला चरण 31 जनवरी से शुरू होकर 13 फरवरी तक चलेगा और सत्र के दौरान 14 फरवरी से लेकर 12 मार्च तक अवकाश रहेगा। जबकि बजट सत्र का दूसरा चरण 13 मार्च को शुरू होकर 6 अप्रैल तक चलेगा।

 

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button