दिल्ली-एनसीआरदेशशिक्षा

शिक्षकों व छात्रों के लिए यादगार बना ‘दिल्ली पुस्तक मेला’

मेले में प्रदर्शन में उत्कृष्टता के लिए दिए गये पुरस्कार

LP Live, New Delhi: दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित 26वां ‘दिल्ली पुस्तक मेला’ शिक्षकों और छात्राओं के लिए ज्यादा खास यादागार लेकर संपन्न हुआ, जिसमें अत्याधुनिक स्टेशनरी, कार्यालयों के लिए उपयोगी सामान व विभिन्न तरह की उपहार सामग्री विशेष आकर्षण रहा। शिक्षकों व छात्रों को पुस्तके पढ़ने के साथ खरीदने का भी अवसर मिला।

दिल्ली के प्रगति मैदान में आईटीपीओ ने भारतीय प्रकाशक संघ के सहयोग से दिल्ली के प्रगति मैदान के नए हॉल संख्या 3-4 में आयोजित पुस्तक मेले में पुस्तक प्रेमियों के लिए जिस खास आयोजनों को अंजाम दिया गया, वह अप्रत्याशित आगंतुकों की संख्या जिनमें छात्रों की संख्या आकर्षण का केंद्र बनी रही। मेले में आगंतुकों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी लुत्फ उठाया। मेले में छात्रों व शिक्षकों को एक ही छत के नीचे अपने विषयों की नवीनतम किताबें खोजने व खरीदने का मौका मिला। दिल्ली पुस्तक मेले में निजी ब्रांड प्रकाशकों, सरकारी प्रकाशकों के अलावा अकादमियों की पुस्तकें उपलब्ध रही। बच्चों के साहित्य, उत्कृष्ट व कालजयी ग्रंथ और डिजिटल नवाचार, कथा साहित्य, कथेतर साहित्य, अकादमिक पुस्तकों की विस्तृत श्रृंखला मौजूद थी। मसलन अत्याधुनिक स्टेशनरी, कार्यालयों के लिए उपयोगी सामान व विभिन्न तरह की उपहार सामग्री जैसा सामान भी मौजूद रहा। इस पांच दिवसीय पुरस्तक मेले के समापन में प्रतिभागियों को प्रदर्शन में उत्कृष्टता के लिए पुरस्कार भी प्रदान किए। इस अवसर पर आईटीपीओ के महाप्रबंधक एसआर साहू, आईटीपीओ महाप्रबंधक सुश्री हेमा मैती, विकास कुमार सिंह और भारतीय प्रकाशक संघ (फेडरेशन ऑफ इंडियन पब्लिशर्स) के अध्यक्ष राजेश मित्तल आदि मौजूद रहे।

सरकारी व निजी क्षेत्र को पुरस्कार
सोमवार को मेले के समापन के मौके पर मुख्य रूप से सरकारी क्षेत्र और निजी क्षेत्र सहित विभिन्न श्रेणियों में प्रदान किये गये। सरकारी श्रेणी में केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने स्वर्ण, राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद ने रजत और साहित्य अकादमी ने कांस्य ट्रॉफी हासिल की। जबकि इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय और उर्दू अकादमी को विशेष प्रशंसा पुरस्कार से सम्मानित किया गया। जबकि निजी श्रेणी में रूपा पब्लिकेशन्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने स्वर्ण, प्रिंट्स प्राइवेट लिमिटेड ने रजत और एपीसी बुक्स ने कांस्य ट्राफियां जीती। कोहली बुक डिस्ट्रीब्यूटर्स को विशेष प्रशंसापुरस्कार मिला। स्टेशनरी और कार्यालय स्वचालन (ऑफिस ऑटोमेशन) मेले में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए पुरस्कार भी दिए गए। डोम्स इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड, फाइलेक्स सिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड और हॉबी क्राफ्ट को क्रमशः स्वर्ण, रजत और कांस्य ट्राफियों से सम्मानित किया गया। वीनस फाइल प्रोडक्ट्स का प्रदर्शन उत्कृष्ट था।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button