देश

विश्व में भारत सबसे बड़ा इंटरनेट ‘कनेक्टेड’ देश

देश में हैं 800 मिलियन से अधिक ब्रॉडबैंड उपयोगकर्ता

इंडिया इंटरनेट गवर्नेंस फोरम समारोह में बोले केंद्रीय राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर
LP Live, New Delhi: देश में 800 मिलियन से अधिक ब्रॉडबैंड उपयोगकर्ता हो गये हैं, जो विश्व के किसी भी देश में सबसे अधिक हैं। देश में भारत-नेट की 5जी और सबसे बड़ी ग्रामीण ब्रॉडबैंड कनेक्टीविटी नेटवर्क परियोजना के तहत आने वाले समय में 1.2 अरब भारतीय उपयोगकर्ता होंगे और वैश्विक इंटरनेट में भारत सबसे बड़ा उपयोगकर्ता देश बनकर उभरेगा।

यह जानकारी केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी तथा कौशल विकास और उद्यमशीलता राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर ने ‘लेवरेजिंग टेकेड फॉर एम्पॉवरिंग भारत’ विषय पर आयोजित इंडिया इंटरनेट गवर्नेंस फोरम 2022 के समापन समारोह को सम्बोधित करते हुए दी। उन्होंने कहा कि विश्व में भारत ही ऐसा सबसे बड़ा ‘कनेक्टेड’ देश है, जहां 800 मिलियन से अधिक ब्रॉडबैंड उपयोगकर्ता मौजूद हैं। चंद्रशेखर ने कहा कि भारत-नेट की 5-जी और सबसे बड़ी ग्रामीण ब्रॉडबैंड कनेक्टीविटी नेटवर्क परियोजना के तहत 1.2 अरब भारतीय उपयोगकर्ता होने के बाद भारत वैश्विक इंटरनेट में सबसे ऊपर नजर आएगा।

अर्थव्यवस्था को मिलेगी मजबूती
राज्यमंत्री चन्द्रशेखर ने कहा कि भारत के पास एप्लीकेशनों के समुच्चय के प्रमाणीकरण प्रक्रिया की जबरदस्त क्षमता मौजूद है, जो वह सबके लिये पेश करता है। भारत डिजिटलीकरण में तेजी से आगे बढ़ रहा है और किसी भी देश को अर्थव्यवस्था मजबूत करने के लिए इंटरनेट-आधारित होना जरूरी है। भारत में विश्व के दक्षिणी भू-भाग में आने वाले देशों को इंटरनेट की सुविधा सुगम बनाने की भी क्षमता है। उन्होंने कहा कि जी-20 अध्यक्षता के दौरान प्रधानमंत्री ने घोषणा की है कि वे विश्व के दक्षिणी भू-भाग के उन सभी देशों के लिये इस प्लेटफॉर्म को खोल देंगे, जो देश भारत के मॉडल के अनुसार अपनी डिजिटल अर्थव्यवस्था और अपनी शासन-प्रणाली को बदलना चाहते हैं।

डिजिटल साक्षरता अभियान
इस अवसर पर इल्केट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सचिव अल्केश कुमार शर्मा ने दूसरे आईआईजीएफ के बारे में कहा कि डिजिटल इंडिया कार्यक्रम डिजिटल साक्षरता पहल के अभियान को बल देता है। भारत तकनीकी प्रगति के साथ पूरी दुनिया की कहानी बन चुका है। उन्होंने कहा कि आईआईजीएफ 2022 की विषयवस्तु ‘लेवरेजिंग टेकेड फॉर एम्पॉवरिंग भारत’ बहुत उपयुक्त है, क्योंकि भारत सर्वश्रेष्ठ इंटरनेट कनेक्टीविटी के साथ उन सभी को जोड़ना चाहता है, जो अब तक इंटरनेट से नहीं जुड़े हैं। शर्मा ने कहा कि हम कानून बनाने की तैयारी कर रहे हैं, ताकि हमारे नागरिकों की निजता की रक्षा और डाटा की सुरक्षा सुनिश्चित हो सके। उन्होंने कहा हम अगले तीन वर्षों में ट्रिलियन डॉलर की डिजिटल अर्थव्यवस्था बनाने की दिशा में बढ़ रहे हैं।

क्या है आईआईजीएफ
इंडिया इंटरनेट गवर्नमेंट फोरम (आईआईजीएफ) वास्तव में यूएन इंटरनेट गवर्नेंस फोरम (यूएन-आईजीएफ) से जुड़ी पहल है। आईजीएफ एक बहु-हितधारक प्लेटफॉर्म है, जो विभिन्न समूहों के प्रतिनिधियों को साथ लाता है, जहां सभी बहु-हितधारक मिलकर इंटरनेट से जुड़े सार्वजनिक नीतिगत विषयों पर चर्चा करते हैं।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button