उत्तर प्रदेशदेशराजनीतिस्वास्थ्य

विश्व टीबी दिवस: 2025 तक टीबी मुक्त होगा भारत?

टीबी के खिलाफ दुनिया के साथ खड़ा है भारत: पीएम मोदी

यूपी में 70 फीसदी मरीज हुए टीबी रोग से मुक्त
LP Live, Varansi: ‘टीबी हारेगा और भारत जीतेगा’ के संकल्प के साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि 2025 तक भारत को टीबी मुक्त भारत बनाने के लिए तेजी से काम हो रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि भारत दुनिया के हर देश के साथ टीबी के खिलाफ संघर्ष में कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा हुआ है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के वाराणसी के रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में आयोजित तीन दिवसीय अन्तरराष्ट्रीय सेमिनार ‘वन वर्ल्ड टीबी समिट’ के शुभारंभ करते हुए बोल रहे थे। उन्होंने यहां बटन दबाकर राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र और उच्च रोकथाम प्रयोगशाला, वाराणसी शाखा का शिलान्यास भी किया। अपने संबोधन में कहा कि 2014 के बाद से भारत ने जिस नई सोच और अप्रोच के साथ टीबी के खिलाफ काम करना शुरू किया, वो वाकई अभूतपूर्व है। भारत के ये प्रयास पूरे विश्व को इसलिए भी जानने चाहिए क्योंकि ये टीबी के खिलाफ वैश्विक लड़ाई का एक नया मॉडल है। बीते 9 वर्षों में भारत ने टीबी के खिलाफ लड़ाई में अनेक मार्चो पर एक साथ काम किया है। उन्होंने बताया कि ‘एक धरा एक स्वास्थ्य’ के विजन को भी आगे बढ़ाने की भी कुछ समय पहले पहल की गई और अब वन वर्ड टीबी समिट के जरिए भारत एक और संकल्प को पूरा कर रहा है। इस मौके पर उन्होंने इस संकल्प में टीबी के प्रति जागरुकता के लिए जनभागीदारी को भी आवश्यक बताया। उन्होंने स्वास्थ्य को लेकर कहा कि देश में अब ग्रामीण क्षेत्रों में भी स्वास्थ्य सेवाएं मजबूत हुई हैं और जनऔषधि केंद्र से लोगों को सस्ती दवाएं मिल रही हैं। समारोह में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल व मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख भाई मांडविया, प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री ब्रजेश पाठक एवं अन्य मंत्रीगण भी मौजूद थे।

यूपी में 70 प्रतिशत हुए रोगमुक्त: योगी
इस समारोह में बोलते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया कि राज्य 2.70 लाख टीबी मरीजों को को सरकारी स्तर पर गोद लेने का काम हुआ है, जिसमें से 70 प्रतिशत मरीज आज रोगमुक्त होकर स्वस्थ जीवन जी रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के टीबी रोगियों को पोषण सहायता के लिए प्रदेश सरकार की ओर से डीबीटी के माध्यम से अबतक 422 करोड़ का भुगतान किया गया है। हम यूपी की 25 करोड़ की आबादी को स्वस्थ रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं। भारत अपने अमृत काल के प्रथम वर्ष में है, ऐसे में पीएम मोदी की अध्यक्षता में भारत को जी-20 का नेतृत्व हासिल हुआ है। देश 2025 तक प्रधानमंत्री के टीबी मुक्त भारत के संकल्प को पूरा करने की दिशा में तेज गति से आगे बढ़ रहा है। भारत की आबादी के सबसे बड़े राज्य यूपी में कभी देश के 21 फीसदी टीबी रोगी पाए जाते थे। विगत पांच वर्ष में यूपी में 16 लाख 90 हजार टीबी रोगियों को पोषण सहायता के माध्यम से 422 करोड़ का भुगतान डीबीटी के माध्यम से उपलब्ध कराया गया है।

योगी ने कहा कि पीएम आयुष्मान वेलनेस सेंटर में टीबी जांच पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। आज पूरे प्रदेश में अलग अलग जनपदों में 80 हजार से अधिक किट युद्धस्तर पर वितरित करने की कार्रवाई चल रही है। मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश में बीते 6 साल में प्रत्येक योजनाओं को पूरी प्रतिबद्धता के साथ लागू किया गया है जो यूपी के 25 करोड़ की आबादी को स्वस्थ रखने के लिए के उद्देश्य से किया गया है। खासतौर पर संचारी रोग, जापानी और एक्यूट इन्सेफलाइटिस सिंड्रोम को यूपी में 96 प्रतिशत तक समाप्त करने में सफलता हासिल की गई है।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button