देशराजनीति

विपक्ष को रास नहीं आया मोदी सरकार का बजट

देश को अर्थव्यवस्था बढ़ाने वाला अमृतकाल का बजट: सरकार

आम बजट को लेकर प्रतिक्रियाओं का सिलसिला जारी, कुछ विपक्षी दलों ने बजट की तारीफ भी की
LP Live, New Delhi: संसद में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किये गये आम बजट 2023-24 में की गई घोषणाओं पर जहां सत्ता पक्ष और समर्थक दलों ने इस बजट को अमृत बजट और देश को आर्थिक रूप से मजबूत करने वाला बताया। वहीं ज्यादातर विपक्षी दलों ने इस बजट को गरीब विरोधी और अमीरों का बजट करार दिया है।

संसद के बजट सत्र में पेश हुए आम बजट के बाद देशभर में बजट को लेकर विभिन्न राजनितिक दलों के अलावा अन्य क्षेत्रों से तरह तरह की प्रतिक्रियाएं सामने आई। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि इस बजट से महिला का सम्मान बढ़ा, बच्चों और किशोरों के लिए डिजिटल लाइब्रेरी की घोषणा से ज़िला स्तर पर बच्चे कैसे पढ़ेंगे और बढ़ेंगे इसका उल्लेख किया गया है। नारी शक्ति एक सशक्त राष्ट्र का निर्माण का प्रतिबिंब आज के बजट में दिखता है। बजट को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि 2023-24 का केंद्रीय बजट किसानों, महिलाओं, हाशिए पर पड़े वर्गों और मध्यम वर्ग को सहायता प्रदान करने की प्राथमिकता के साथ विकास और कल्याण पर केंद्रित है। सिंह ने कहा कि बजट प्रस्ताव देश को कुछ वर्षों के भीतर 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था और विश्व स्तर पर शीर्ष तीन अर्थव्यवस्था बनने के अपने लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में ले जाएगा। केंद्रीय कानून मंत्री किरण रिजिजू ने बजट की तारीफ करते हुए कहा कि देश को आगे बढ़ाने वाला बजट पेश किया गया है। वहीं भाजपा सांसद गौतम गंभीर ने कहा कि आम आदमी के लिए ये बजट बहुत अच्छा है, ये एक ऐतिहासिक कदम है, जिसमें मध्यम वर्ग को इस बजट से बहुत राहत मिलेगी। केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने मध्यम वर्ग के लिए दी गई राहत से इस वर्ग में उत्साह है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार केंद्रीय बजट 2023-24 को लेकर कहा कि ‘सर्व समावेशी और दूरदर्शी’ बजट 2023-24 हर वर्ग को साथ लेकर आत्मनिर्भर भारत बनाने के मोदी सरकार के संकल्प को और गति देगा।

फारुख अब्दुला व शशि थरुर की प्रतिक्रिया
जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने बजट में मध्यम वर्ग की मदद के लिए किये गये प्रावधान की तारीफ की और यह भी कहा कि सरकार ने महिलाओं,युवाओं और वरिष्ठ नागरिकों के अलावा सभी के लिए बजट में कुछ न कुछ दिया है। नए टैक्स स्लैब में मध्यम वर्ग को फायदा होगा। लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के सांसद चिराग पासवान ने बुधवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किए गए बजट का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि इसमें समाज के हर वर्ग का ख्याल रखा गया है। लोकसभा सांसद ने कहा कि सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि देश की ‘आर्थिक संरचना’ ‘मजबूत और स्थिर’ बनी रहे, जबकि उन्हें इसकी आवश्यकता है। वहीं कांग्रेस के नेता एवं सांसद शशि थरूर ने भी जहां बजट में कुछ चीजें अच्छी बताई, लेकिन बजट में मनरेगा, मजदूरों, बेरोजगारी और महंगाई का जिक्र न होने से नाराजगी जताई। राजद के सांसद मनोज झा ने कहा कि संविधान से आंखें मूंद कर स्तुति गान वाला बजट बनाते हैं तो कुछ हासिल नहीं होगा। ये बजट खास लोगों का खास लोगों द्वारा खास तरह से बनाया बजट है। वहीं बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने बजट पर प्रतिक्रिया दी है। बिहार के लिए कुछ नहीं है। कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम ने कहा कि बजट का एक बड़ा हिस्सा राष्ट्रपति के अभिभाषण और आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट की पुनरावृत्ति है। हालांकि उन्होंने टैक्स में किसी भी तरह की कटौती का स्वागत किया है। तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी ने बजट को गरीब विरोधी करार दिया। जबकि कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यह बजट देश की वास्तविक भावना को संबोधित नहीं कर रहा है जो कि महंगाई और बेरोजगारी है। इसमें केवल फैंसी घोषणाएं थीं जो पहले भी की गई थीं लेकिन कार्यान्वयन के बारे में क्या? पीएम किसान योजना से सिर्फ बीमा कंपनियों को फायदा हुआ किसानों को नहीं।

रेलवे में आएगा क्रांतिकारी बदलाव: रेलमंत्री
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि रेलवे के लिए 2.41 लाख करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं। यह एक बड़ा बदलाव है और यह यात्रियों की आकांक्षाओं को पूरा करेगा। अमृत भारत स्कीम में बड़े स्टेशन सहित कुल 1275 स्टेशन का पुनर्विकास किया जाएगा। सोनीपथ, लातूर और रायबरैली में वंदे भारत ट्रेन का उत्पादन शुरु होगा।

‘न्यू इंडिया’ के लिए विजन: योगी
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने केंद्रीय बजट 2023-24 पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि ये बजट ‘न्यू इंडिया’ का विजन है। उन्होंने कहा कि यह बजट नए भारत के दृष्टिकोण, देश की समृद्धि और 130 करोड़ भारतीयों की सेवा करने का लक्ष्य रखता है। बजट समाज के सभी वर्गों की उम्मीदों और आकांक्षाओं को पूरा करेगा, जिसमें गरीब, किसान, युवा और महिलाएं शामिल हैं।

बहुत क्रांतिकारी बजट: मनोहर लाल
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि अमृतकाल का पहला बजट बहुत क्रांतिकारी है, ये समाज के हर वर्ग को राहत देने वाला है। विशेषकर मध्यम वर्ग को आयकर में राहत दी गई है, जो टैक्स स्लैब बनाया गया है वो राहत देने वाला है। युवा, महिला, वरिष्ठ नागरिक सभी को इस बजट में राहत दी गई है।

‘मित्र काल’ का बजट:राहुल गांधी
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बुधवार को केंद्रीय बजट को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने दावा किया कि उसके मित्र काल बजट में रोजगार सृजित करने और महंगाई से निपटने की कोई योजना नहीं है। उन्होंने आगे कहा कि यह साबित करता है कि केंद्र के पास भारत का भविष्य बनाने के लिए कोई रोडमैप नहीं है।

सपा ने निराशाजनक बताया
समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने केंद्रीय बजट को देश के लोगों कीउम्मीद के बजाय निराशाजन करार दिया और कहा कि इससे देश महंगाई और बेरोजगारी बढ़ेगी। जबकि सपा सपा सांसद डिंपल यादव ने किसानों के लिए कुछ न देने की बात कही और रेलवे को भी नजरअंदाज करने का आरोप लगाया।

आप ने उठाए सवाल
आम आदमी पार्टी ने 2014 से प्रति व्यक्ति आय दोगुनी करने के केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के दावे पर सवाल खड़े किए हैं। आप नेताओं ने कहा कि यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए अमृत काल है, देश के आम लोगों के लिए नहीं। आप के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने कहा कि इसमें न तो फसलों का एमएसपी बढ़ा और न ही युवाओं को रोजगार मिला, लेकिन मोदी जी के लिए यह अमृत काल है। वित्तमंत्री कह रही हैं कि प्रति व्यक्ति आय दोगुनी हो गई है।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button