दिल्ली-एनसीआर

वातानुकूलित कोचों में आधुनिक टॉयलेट होंगे यात्रियों की पसंद

रेलमंत्री ने नई दिल्ली रेलवे स्टेेशन पर वातानुकूलित 3 टीयर कोच का किया निरीक्षण

LP Live, New Delhi: रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर वातानुकूलित ट्रेनों के कोचों में स्थापित किये जा रहे आधुनिक तकनीक के टॉयलट का जायजा लिया, जो यात्रियों की पसंद बनते जा रहे हैं।

उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि रेलयात्रियों को स्वकच्छा वातावरण देने और रेलगाड़ियों के शौचालयों को साफ-सुथरा रखने के लिए उत्तयर रेलवे के जगाधरी कारखाने ने 2013 विंटेज के वातानुकूलित 3 टीयर कोच के शौचालय का आधुनिकीकरण किया है। रेल और संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्वि्नी वैष्णाव ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर इस कोच का निरीक्षण किया। रेलमंत्री ने जगाधरी कारखाने द्वारा किए गए शौचालयों के आधुनिकीकरण में गहरी रूचि लेते हुए ट्रेनों के इन शौचालयों को साफ-सुथरा रखने के प्रयासों को सराहा।

किस तकनीक में हुआ आधुनिकीकरण
रेलवे के अनुसार ट्रेन कोचों में माडिफाइड किए गए वातानुकूलित 3 टीयर के शौचालय में बेहतर साज-सज्जाड और एन्टीी ग्रेफिटी गुणों वाली फायर बैरियर कोटिंग के साथ नई 5 एमएम एल्यु मिनियम कम्पोटजिट बॉण्डे सीलिंग, सजावटी ग्लास एफआरपी डोर, एल्युुमिनियम पॉलिमर कम्पोैजिट सामग्री के काउंटर टॉप के साथ वॉश बेसिन बाऊल, शौचालयों में एपॉक्सीं फ्लोरिंग, वॉश बेसिन काउंटर टॉप के नीचे एल्युमिनियम पॉलिमर कम्पोॉजिट सामग्री से निर्मित मजबूत डस्टबिन, ऑटोमेटिक स्वाच्छता और गंध नियंत्रण प्रणाली, चोरी रोधी व्यावस्था के साथ 500 एमएल के लिक्विड सोप डिस्पेंसर के स्थान पर 800 एमएल वाला ऑटोमेटिक टच फ्री वॉल माउंटेड लिक्विधड सोप डिस्पेंसर लगाया गया है ।

बायो वैक्यूबम पैनल का इस्तेमाल
इन कोचों में संशोधित सीडीटीएस पैनल डोर लगाए गए हैं, ताकि बायो वैक्यूम पैनल, स्टेानलैस स्टील के डस्टबिन को स्थान मिल सके। इसके अलावा एल्युचमिनियम पॉलिमर कम्पोैजिट सामग्री के फ्रेम वाले बड़े आकार के फ्लश्न मिरर, न्यू वेस्ट बिन अरेंजमेंट, चोरी-रोधी नल, प्रवेश द्वारों पर एन्टील स्क्रैैच पीयू पिगमेंट पॉलिश, बेहतर सुन्दोरता के लिए दीवारें और छत, शौचालय के दरवाजों के आस-पास मोल्डिंग लैस डैकोरेटिव ग्ला स एफआरपी कवर, फायर डिटैक्शमन सिस्टेम कंट्रोल पैनल और पीवीसी एवं वैल्डिंग की शतप्रतिशत प्रतिस्थाेपन करने वाली 4 एमएम की पीवीसी इलैक्ट्रॉड बेहतर सज्जा के लिए डोर-वे और गैंग-वे क्षेत्र में लगाई गई हैं ।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button