देशलाइफस्टाइल- बाल जगत, महिला जगत

राष्ट्रपति ने 11 बच्चों को दिये राष्ट्रीय बाल पुरस्कार

बच्चों के प्रयास से देश का भविष्य संवरेगा: द्रौपदी मुर्मू

LP Live, New Delhi: राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु ने गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में इस साल प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के लिए चुने गये 11 बच्चों को पुरस्कृत किया। बच्चों को बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि उनके द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में किये गये कार्य उनके तथा देश के भविष्य को स्वर्णिम बनाने के संकेत हैं।

राष्ट्रपति मुर्मू ने सोमवार को एक समारोह में इन बच्चों को राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से सम्मानित किया। उन्होंने चार बच्चों को कला और संस्कृति, एक को बहादुरी, दो को नवाचार, एक समाज सेवा और तीन बच्चों को खेल के लिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से नवाजा है। प्रत्येक पुरस्कार विजेता को एक पदक, 1 लाख रुपये का नकद पुरस्कार और एक प्रमाण पत्र दिया जाता है। पुरस्कार पाने वालों में 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के छह लड़के और पांच लड़कियां शामिल हैं। इस मौके पर उन्होंने कहा कि बच्चे

हमारे देश की अमूल्य निधि हैं और बच्चों के भविष्यक निर्माण के लिए किये गये हर प्रयास समाज और देश का भविष्य संवारेगा। हम सभी को बच्चों के सुरक्षित और खुशहाल बचपन तथा स्विर्णिम भविष्यक के लिए हर संभव प्रयास करने चाहिए। उन्होंने कहा कि इन बच्चों को पुरस्कारों के लिए जिन क्षेत्रों को शामिल किया गया है, वे चरित्र-निर्माण तथा समाज और संस्कृसति के समग्र विकास से जुड़े हुए हैं। उन्होंने कहा कि इनमें कुछ पुरस्कार विजेताओं ने इतनी कम उम्र में ऐसे अदम्यै साहस और वीरता का परिचय दिया है, जिसके बारे में जानकर वह आश्चर्यचकित ही नहीं अभिभूत भी हैं। इनके उदाहरण सभी बच्चों और युवाओं के लिए प्रेरणादायी हैं। इस संदर्भ में भारत सरकार द्वारा ‘वीर बाल दिवस’ मनाए जाने की पहल बहुत ही सराहनीय है।

पीएम ने किया पुस्तक का विमोचन
राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि आज स्वयं प्रधानमंत्री ने भारत सरकार की ‘वीर बाल दिवस’ मनाए जाने की पहल की है, जो इस पहल को ऊर्जा प्रदान की है। इस पहल को आगे बढ़ाते हुए, आज ‘यंग हेरोज ऑफ इंडिया’ नामक पुस्तक का विमोचन, एक महत्वपूर्ण कदम है। गुरु गोबिन्द सिंह के साहिबजादों के अमर बलिदान से लेकर ओडिशा के वीर नाविक बालक बाजी राउत, आज़ाद हिन्द फौज की वीर किशोरी सरस्वती राजामनी और असम में जन्मी बाल-वीरांगना तिलेश्वरी बरुआ सहित इस पुस्तक में संकलित शौर्य गाथाएं भारत की गौरवशाली परंपरा का स्वर्णिम अध्याय हैं। ऐसी पुस्तकों से हमारे देश के बच्चों और युवाओं में प्रेरणा का संचार होगा।

आज पीएम मोदी करेंगे बातची
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेताओं के साथ बातचीत करेंगे। पीएम मोदी 24 जनवरी को शाम 4 बजे अपने आवास 7 लोक कल्याण मार्ग पर देश के बाल नायकों से बातचीत करेंगे। गौरतलब है कि भारत सरकार द्वारा नवाचार, समाज सेवा, शैक्षिक, खेल, कला और संस्कृति और बहादुरी जैसी छह श्रेणियों में असाधारण उपलब्धि हासिल करने वाले बच्चों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार प्रदान करती है। प्रत्येक पुरस्कार विजेता को एक पदक, 1 लाख रुपये का नकद पुरस्कार और एक प्रमाण पत्र दिया जाता है। वहीं केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी भी बच्चों के साथ बातचीत करेंगी और महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री मुंजपारा महेंद्रभाई की उपस्थिति में उन्हें बधाई देंगी।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button