उत्तराखंडदेश

राजनाथ सिंह ने देहरादून में किया शौर्य स्थल का लोकार्पण

देशभर में नौ जगह मनाया गया भूतपूर्व सैनिक दिवस

LP Live, Dehradun: देशभर मनाए गये सातवें सशस्त्र बल भूतपूर्व सैनिक दिवस पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने देहरादून में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के साथ उत्तराखण्ड के वीरगति प्राप्त योद्धाओं को श्रद्धांजलि दी और शौर्य स्थिल का उद्घाटन किया। पूर्व सैनिकों के निस्वार्थ कर्तव्य और राष्ट्र के प्रति उनके बलिदान के प्रति सम्मान और वीरों के परिजनों के प्रति एकजुटता के प्रतीक के रूप में भूतपूर्व सैनिक दिवस मनाया जा रहा है।

राजनाथ सिंह ने शनिवार को देहरादून के चीड़बाग में आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के साथ शौर्य स्थल का उद्घाटन और शौर्य स्थल पर पुष्पचक्र अर्पित कर उत्तराखण्ड के वीरगति प्राप्त योद्धाओं को श्रद्धांजलि दी। उत्तराखंड वार मेमोरियल ट्रस्ट की ओर से बनाए गए इस शौर्य स्थल पर प्रदेश के सभी बलिदानी सैनिकों के नाम अंकित हैं। बीते दिसंबर में उत्तराखंड वार मेमोरियल ट्रस्ट ने शौर्य स्थल को सेना को हस्तांतरित कर दिया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शौर्य स्थल का अवलोकन करके वहां शहीदों के परिजनों से मुलाकात भी की। शौर्य स्थल का लोकार्पण करने के बाद रक्षा मंत्री शहीद जसवंत सिंह मैदान में वेटरन रैली की अध्यक्षता करते हुए उत्तराखंड के स्वतंत्रता सेनानियों, सैनिकों और पूर्व सैनिकों का विशेष रूप से उल्लेख किया, जिन्होंने राष्ट्रीय हितों की रक्षा के लिए अदम्य साहस और समर्पण का परिचय दिया।

देश की रक्षा में उत्तराखंड की अहम भूमिका
इस रैली में उन्होंाने कहा कि वीर चंद्र सिंह गढ़वाली जी जैसे नायक जिन्होंने स्वतंत्रता सेनानियों की सहायता की, उत्तराखंड के रहने वाले थे। कारगिल युद्ध के दौरान, राज्य के सैनिकों ने शत्रु के विरूद्ध मजबूती से खड़े होकर और अडिग भावना के साथ देश की रक्षा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उन्होंने देश की राष्ट्रीय सुरक्षा सुनिश्चित करने वाले सशस्त्र बल के सेवारत और सेवानिवृत्त कर्मियों की सराहना की। उत्तराखंड के 2,300 से अधिक सेवा कर्मियों ने कर्तव्यी के दौरान अपने जीवन का बलिदान दिया है। इस रैली में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और चीफ ऑफ डिफेंस स्टा फ जनरल अनिल चौहान भी सम्मिलित हुए। इस अवसर पर मध्य कमान के जीओसी-इन-सी लेफ्टिनेंट जनरल योगेंद्र डिमरी, जीओसी, उत्तर भारत क्षेत्र लेफ्टिनेंट जनरल जेपी मैथ्यू, जीओसी, उत्तराखंड सब एरिया, मेजर जनरल संजीव खत्री; अध्यक्ष, उत्तराखंड पूर्व सैनिक लीग मेजर जनरल मोहन लाल असवाल (सेवानिवृत्त) और उत्तराखंड सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी, डोईवाला विधायक ब्रिज भूषण गैरोला, कैंट विधायक सविता कपूर और अन्यल कई पूर्व सैनिक भी उपस्थित थे।

नई पहल की शुरुआत
रक्षा मंत्री राजनाथ ने सीमावर्ती क्षेत्रों में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक पहल ‘सोल ऑफ स्टील’ अल्पाइन चैलेंज को भी लॉन्चत किया। उन्होंने भारतीय सेना और पूर्व सैनिकों के एक संगठन के क्लॉ ग्लोबल की इस संयुक्त पहल के तहत विभिन्न रोमांचक कार्यकलापों के लिए इस पर हस्तांक्षर करने के लिए स्वयंसेवकों के लिए एक वेबसाइट लॉन्च की। भारतीय सेना और क्लॉ के एक संयुक्त अभियान दल के हिस्सेू के रूप में श्री राजनाथ सिंह ने 460 किलोमीटर लंबी कार रैली ‘रोड टू द एंड’ को भी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह रैली अगले तीन दिनों में चमोली जिले के नीती गांव के पास गढ़वाल हिमालय में अपने गंतव्य स्थोल तक पहुंचेगी।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button