उत्तर प्रदेशकरियरखेलदेशराजनीति

योगी सरकार ने 189 पदक विजेता खिलाड़ियों को वितरित की 62 करोड़ की पुरस्कार राशि

खेलो इंडिया सेंटर की तर्ज पर हर ब्लॉक में होगी खेलो यूपी सेंटर की स्थापनाः सीएम योगी

एशियन गेम्स, पैराएशियन गेम्स और नेशनल गेम्स पदक विजेताओं का हुआ सम्मान
पुलिस उपाधीक्षक, जिला युवा कल्याण अधिकारी एवं अन्य अधिकारी के रुप में सात की नियुक्ति
LP Live, Lucknow: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को उत्तर प्रदेश के 189 पदक विजेता खिलाड़ियों को पुरस्कार राशि के रुप में 62 करोड़ की पुरस्कार राशि वितरित की। वहीं सात पदक विजेताओं को 7 पदक विजेता खिलाड़ियों को पुलिस उपाधीक्षक, जिला युवा कल्याण अधिकारी एवं यात्री/माल कर अधिकारी के रूप में नियुक्ति पत्र भी प्रदान किया।

राज्य की राजधानी लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में शनिवार को आयोजित यूपी के खिलाड़ियों को पुरस्कार राशि तथा नियुक्ति पत्र वितरण कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के साथ 19वें एशियाई खेल-2022, चतुर्थ पैरा एशियाई खेल-2022 एवं 37वें राष्ट्रीय खेल-2023 में पदक अर्जित करने वाले एवं प्रतिभाग करने वाले उत्तर प्रदेश के 189 उत्कृष्ट खिलाड़ियों को 62 करोड़ रुपए की पुरस्कार राशि वितरित की और 7 पदक विजेता खिलाड़ियों को नियुक्ति पत्र भी प्रदान किये। इस मौके पर सीएम योगी ने ऐलान किया कि जहां भारत सरकार की ओर से हर जनपद में खेलो इंडिया सेंटर की स्थापना की जा रही है, उसी तर्ज पर प्रदेश के हर ब्लॉक में खेलो उत्तर प्रदेश सेंटर की स्थापना करेंगे। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में देश की 16 आबादी निवास करती है और हमारे खिलाड़ियों ने एशियन गेम्स के 25 फीसदी मेडल प्राप्त किए हैं। 26 जनवरी को राजभवन में खेलों में शानदार प्रदर्शन करने वाली विभूतियों को लक्ष्मण पुरस्कार और रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कार प्रदान किया गया।

पारुल चौधरी बनी डीएसपी
समारोह में सीएम योगी ने भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी दीप्ति शर्मा, एथलेटिक्स पारुल चौधरी, शूटिंग के अखिल श्योराण तथा अर्जुन देशवाल को डिप्टी एसपी पद पर नियुक्ति के लिए नियुक्ति पत्र प्रदान किये। जबकि पुनीत कुमार और प्राची को जिला युवा कल्याण अधिकारी तथा अर्जुन सिंह को माल कर अधिकारी(यात्री) पद के लिए नियुक्ति पत्र सौंपे हैं। इस अवसर पर केंद्रीय खेल और युवा कल्याण मंत्री अनुराग ठाकुर, उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य एवं ब्रजेश पाठक, वित्त एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना, खेल युवा कल्याण मंत्री गिरीश चंद्र यादव, मुख्यमंत्री के सलाहकार अवनीश अवस्थी, प्रमुख सचिव खेल आलोक कुमार, प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद, प्रमुख सचिव परिवहन एल वेंकटेश्वर लू, खेल सचिव सुहास एलवाई एवं अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

इन पदक विजेताओं का हुआ सम्मान
समारोह में कांस्य पदक विजेताओं को 75 लाख का पुरस्कार दिया गया है। इस पुरस्कार राशि से सम्मानित खिलाड़ियों में किरन बालियान, सीमा पूनिया, गुलवीर सिंह, अर्जुन सिंह, अहबाद अली और खुशबू शामिल रहे। जबकि रजत पदक विजेताओं जय कुमार सरोज, कार्तिक कुमार, पुनीत कुमार, नीरज, नीतीश कुमार, अरविंद सिंह, प्राची, वंतिका अग्रवाल को डेढ़ करोड़ रुपये की राशि के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इसके अलावा स्वर्ण पदक विजेताओं को 3 करोड़ रुपये की राशि पुरस्कार के रुप में दी गई। इन स्वर्ण पदक विजेताओं में पारुल चौधरी, दीप्ति शर्मा, ललित कुमार उपाध्याय, अखिल श्योराण, अर्जुन देशवाल शामिल रहे। पैराएशियन गेम्स के स्वर्ण पदक विजेताओं सुहास एलवाई औ प्रवीण कुमार को तीन तीन करोड़ रुपये की राशि प्रदान की गई। रजत पदक विजेता पैरा खिलाड़ियों प्रदीप कुमार, सिमरन, जैनब खातून और सूरज सिंह को डेढ़ करोड़ रुपये के अलावा कांस्य पदक विजेताओं पुष्पेन्द्र सिंह और श्रेयांस त्रिवेदी को 75 लाख रुपये का पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।

अब तक 500 से अधिक खिलाड़ियों को नौकरी
सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश में खेलो इंडिया खेलो से जो शुरुआत हुई, सांसद खेलकूद प्रतियोगिता, उत्तर प्रदेश में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स, ये सभी आयोजन पूरी भव्यता के साथ संपन्न हुए। सरकार ने पहले से संकल्प लिया है कि हम हर जनपद में स्टेडियम बनाएंगे, हर ब्लॉक स्तर पर मिनी स्टेडियम बनाएंगे, हर ग्राम पंचायत में खेल का मैदान और ओपन जिम बनाएंगे। वहीं खेल और खिलाड़ियों की प्रोत्साहन राशि में बढ़ोतरी हो, इसका भी प्राविधान करेंगे। उत्तर प्रदेश देश में अग्रणी राज्य है जिसने अब तक 500 से अधिक खिलाड़ियों को नियुक्ति पत्र देकर नौकरी प्रदान कर दी है। इसमें डिप्टी एसपी के पद से लेकर के पुलिस में भर्ती तक स्थान प्रदान किया गया है।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button