उत्तर प्रदेशराजनीति

यूपी रोडवेज बसों का बढ़ा किराया

यात्रियों पर 25 पैसे का प्रति किलोमीटर पड़ेगा भार

: उत्तर प्रदेश राज्य. परिवहन निगम प्राधिकरण ने पिछले सप्ताह किये गये प्रस्ताव को लागू कर दिया है और सोमवार की रात्रि बारह बजे से यूपी रोडवेज बसों में यात्रा करने वालों पर प्रत्येक किमी 25 पैसे अधिक देने होंगे। यूपी रोडवेज करोड़ो के घाटे में चल रहा है, जिसे देखते हुए प्राधिकरण ने यह फैसला किया है।

दरअसल एक सप्ताह पहले उत्तर प्रदेश राज्ये परिवहन निगम प्राधिकरण की बैठक में बसों का किराया बढ़ाने के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी गई थी। इन नई किराया दलों को आज सोमवार की आधी रात्रि के बाद लागू करने के आदेश जारी किये

परिवहन निगम के प्रवक्ता अजीत सिंह के अनुसार प्रधिकरण की मंजूरी के बाद इस प्रस्ताव पर शासन की मंजूरी मिल गई है, जिसके बाद इसे सोमवार की आधी रात्रि के बाद से लागू किया जा रहा है। राज्यस परिवहन निगम प्राधिकरण की बैठक में इस प्रस्तारव पर हुए निर्णय के अनुसार अब साधरण बस सेवा का किराया 1.30 रुपये प्रति यात्री प्रति किलोमीटर होगा। इसी प्रकार जनरथ 3X2 का किराया1.63 रुपये, जनरथ 2×2 का नया किराया 1.93 रुपये प्रति किलोमीटर, एसी स्ली पर का किराया 2.58 रुपये प्रति किलोमीटर और हाई एंड वॉल्वोए/स्कैजनिया का किराया 2.86 रुपये प्रति किलोमीटर लागू होगा।

हाईवे पर नहीं चलेगी निजी बसे
राज्य परिवहन निगम प्राधिकरण की बैठक में पूर्वोंचल एक्सप्रेस-वे, बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे और मेरठ हाईवे पर निजी बसों के परमिट पर आपत्तियों के बाद रोक लगा दी गई है। गौरतलब है कि परिवहन निगम ने पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर 30 बसों और आगरा व नोएडा एक्सप्रेस-वे पर 20-20 बसों के संचालन का प्रस्ताव भेजा था। फिलहाल ये रूट एसडीए के दायरे में नहीं थे। हालांकि इसी माह शासन ने इन रूट को भी एसडीए के दायरे में कर दिया है।

गये हैं। यूपी रोडवेज ने बसों के किराए में 25 पैसे प्रतिकिमी की बढ़ोतरी की है। इस बढ़ोतरी के बाद से साधारण बस का किराया एक रूपये 1.30 पैसे प्रति किमी प्रति व्यक्ति के हिसाब से होगा।

 

बस किराए की प्रति किलोमीटर नई दरें

सामान्य बस : 1.05 रुपये की जगह 1.30 रुपये।
वोल्वो: 2.32 रुपये की जगह 2.57 रुपये।
जनरथ : 1.57 रुपये की जगह 1.82 रुपये।
एसी स्लीपर : 2.10 रुपये की जगह 2.35 रुपये ।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button