उत्तर प्रदेश

यूपी में रेलवे का 100 फीसदी विद्युतीकरण

प्रदेश में 8445 किमी रेलवे ट्रेक पर अब बढ़ेगी ट्रेनों की रफ्तार

LP Live, Lucknow: उत्तर प्रदेश ने हरित ऊर्जा मिशन में एक और पत्थर का मील पार करके बड़ी कामयाबी हासिल कर ली है। यानी उत्तर प्रदेश के सभी ब्रॉड गेज रेल मार्गों का विद्युतीकरण शतप्रतिशत पूरा कर लिया गया है।

उत्तर प्रदेश यातायात और इन्फ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में निरंतर कामयाबी की सीढियां चढ़ रहा है। इस बार रेलवे के विद्युतीकरण को लेकर कामयाबी हासिल कर ली है। केन्द्रीय रेल विद्युतीकरण संगठन के सीपीआरओ एसके मिश्र का कहना है कि उत्तर प्रदेश में ब्रॉड गेज रेलवे का सौ फीसदी विद्युतीकरण का लक्ष्य हासिल कर लिया गया है। इससे पहले यूपी में 178 किलोमीटर के रूट का विद्युतीकरण शेष बचा था, जिसे पूरा करने के साथ ही यूपी ने ब्रॉडगेज रेलमार्ग विद्युतीकरण में सौ फीसदी का लक्ष्य हासिल कर लिया है। इस तरह अब यूपी में उत्तर मध्य रेलवे, उत्तर रेलवे के साथ ही पूर्वोत्तर रेलवे का संपूर्ण रेल नेटवर्क जो कि 8445 रूट किलोमीटर है उसका शत प्रतिशत विद्युतीकरण हो गया है।

पर्यावरण संरक्षण को मिलेगा बढ़ावा
यूपी के नाम दर्ज हुई इस उपलब्धि से रेल यात्रियों को कई फायदे होंगे। सबसे पहले ब्रॉड गेज रेलवे के सौ फीसदी विद्युतीकरण हो जाने से रेल यात्रा में लगने वाला समय कम होगा जिससे रेल यात्रियों के समय की बचत होगी। उत्तर मध्य रेलवे के मुख्य जन संपर्क अधिकारी हिमांशु शेखर उपाध्याय का कहना है कि इससे सरकार के ग्रीन एनर्जी कंजर्वेशन मिशन को और रफ्तार मिलेगी। ट्रेनों के विद्युत से परिचालन से वायु प्रदूषण में कमी आयगी। वहीं अब यूपी देश के उन राज्यों की सूची में शामिल हो गया है, जहां सौ फीसदी ब्रॉडगेज रेल विद्युतीकरण हैं।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button