उत्तर प्रदेशराजनीति

यूपी के 36,990 मजरों का जल्द होगा विद्युतीकरण

होली पर 7 से 9 मार्च तक पूरा प्रदेश रहेगा बिजली कटौती से मुक्त

योगी सरकार ने 1.21 लाख से अधिक मजरों का किया विद्युतीकरण
LP Live, Lucknow: योगी सरकार उत्तर प्रदेश के सभी ग्रामीण इलाकों तक हर मूलभूत सुविधा को पहुंचाने में सजगता से काम कर रही है। प्रदेश के एक लाख 21 हजार से अधिक मजरों का विद्युतीकरण किया जा चुका है और बाकी बचे 36,990 मजरों का भी जल्द ही विद्युतीकरण सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है। वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऐलान किया कि होली के पर्व पर सात से नौ मार्च तक पूरा प्रदेश बिजली कटौती से मुक्त रहेगा।

यूपी विधानसभा के बजट सत्र में बुधवार को एक सवाल के जवाब में ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने सदन में कहा कि अक्टूबर 2022 में केंद्र सरकार को इसके संबंध में पत्र लिखा है और उम्मीद है कि जल्द ही इस प्रक्रिया को बाकी बचे मजरों तक पूरा करके उन्हें भी बिजली आपूर्ति से आच्छादित किया जाएगा। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि योगी शासनकाल में ग्रामीण क्षेत्रों तक मूलभूत सुविधाओं को पहुंचाया जा रहा है। इस दौरान प्रदेश के राजस्व गांवों के विद्युतीकरण के काम में एक लाख 21 हजार 324 मजरों का विद्युतीकरण किया गया है। बाकी बचे 36,990 मजरों के विद्युतीकरण की प्रक्रिया जारी है।

दो हजार करोड़ की लागत आएगी
उन्होंने बताया कि केंद्रीय ऊर्जा मंत्री को जो पत्र लिखा है उसमें कहा गया है कि पूर्वांचल के लगभग 18,818 मजरे, मध्यांचल के लगभग 12,372 मजरे, दक्षिणांचल के लगभग 5710 मजरे समेत कुल 36900 मजरे बाकी होने का अनुमान है। जहां तक सभी डिस्कॉम में प्रस्तावित विद्युतीकरण के खर्च की बात है तो पूर्वांचल के लिए 758 करोड़, दक्षिणांचल के लिए 516 करोड़ समेत कुल 1958 करोड़ रुपए की मांग भारत सरकार से की गई है। केंद्रीय ऊर्जा मंत्री ने इस पर अपनी सहमति दे दी है। उम्मीद है कि जल्द ही सभी मजरों में विद्युतीकरण हो जाएगा।

तीन दिन नहीं होगी बिजली कटौती
रंगों के उत्सव होली पर योगी सरकार ने प्रदेशवासियों को बड़ा तोहफा दिया है। इस बार होली के अवसर पर प्रदेश के उपभोक्ताओं को विद्युत कटौती का सामना नहीं करना पड़ेगा। प्रदेश सरकार ने 7 से 9 मार्च तक कटौती मुक्त निर्बाध विद्युत आपूर्ति की घोषणा की है। उत्तर प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन लि. (यूपीपीसीएल) की ओर से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा के अनुरूप होली के अवसर पर 7 मार्च की सांय 6 बजे से 9 मार्च प्रातः 7 बजे तक पूरे प्रदेश में कटौती मुक्त विद्युत आपूर्ति से संबंधित निर्देश दिए गए हैं।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button