गुजरात

मोरबी में झूलता पुल बना मौत का झूला, अब तक 142 की दर्दनाक मौत

मौके पर पहुंचे मोदी, गुजरात सरकार का एक्शन, मुआवजे का ऐलान

पुलिस ने मेंटेनेंस कंपनी के खिलाफ मुकदमा, नौ गिरफ्तार
LP Live, अहमदाबाद। देश के बड़े हादसे का कारण बना गुजरात के मोरबी शहर में माच्छू नदी पर बने पुल के ढ़हने से करीब चार दर्जन बच्चों समेत अब तक 142 लोग मौत के मुहं में समा चुके हैं। मोदी सरकार और गुजरात सरकार इस हादसे को लेकर एक्शन मोड़ पर है, जहां केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल व और गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी कई एजेंसियों द्वारा चलाए जा रहे बचाव अभियान पर नजर रखने के लिए रात भर मोरबी में रहे। पीएम मोदी ने भी मौके पर पहुंचकर हादसे का जायजा लिया
सूत्रों के अनुसार रविवार की शाम राजधानी गांधीनगर से करीब 300 किलोमीटर दूर स्थित मोरबी शहर में 140 साल पुराने पुल के ढह जाने से हुई भीषण घटना को लेकर चौतरफा अफरातफरी मची हुई है। इस मामले में गुजरात पुलिस ने पुल की मरम्मत करने वाली निर्माण कंपनी के खिलाफ मुकदमा दर्ज करके नौ लोगों को गिरफ्तार कर लिया है, जिसने मरम्मत के बाद इस पुल को पांच दिन पहले ही आम लोगों के लिए खोल दिया था। इस हादसे में करीब 142 लोगों की मौत में महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं। गुजरात पुलिस ने एफआईआर में कहा है कि रिपेयर वर्क, मेंटेनेंस और मिसमैनेजमेंट या किसी अन्य टेक्निकल कारणों में चूक के कारण माछू नदी पर मोरबी केबल पुल ढह गया। पुलिस ने हैंगिग ब्रिज(झूलते पुल) का रिपेयर करने वाली एजेंसी, उसके मैनेजर और जांच के दौरान जिनके नाम का खुलासा हुआ है। वहीं मामले की जांच डीएसपी पीए जाला को सौंपी गई है। बताया जा रहा है कि इस पुल को अभी फिटनेस सर्टिफिकेट नहीं मिला था। इसके अलावा बिना अनुमति ही इसे आम लोगों के लिए खोल दिया गया था। जिसके बाद यह बड़ा हादसा सामने आया है। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के पांच दल, राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) के छह दल, वायु सेना का एक दल, सेना की दो टुकड़ियां तथा भारतीय नौसेना के दो दलों के अलावा स्थानीय बचाव दल तलाश अभियान में शामिल हैं। इस हादसे के बाद प्रधानमंत्री कार्यालय ने गुजरात में मौजूद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मुख्यमंत्री पटेल और अन्य अधिकारियों से बात की है।
मुआवजे का ऐलान
इस हादसे में मृतकों के आश्रितों को चार-चार लाख रुपये का मुआवजा देने का ऐलान किया है। वहीं घायलों को 50-50 हजार रुपये देने का काम शुरू कर दिया है। वहीं घायलों के उपचार और सभी सुविधओं के लिए गुजरात सरकार ने पहले ही निर्देश जारी कर दिये हैं।
न्यायिक जांच की मांग
कांग्रेस ने सोमवार को गुजरात में मोरबी पुल गिरने की घटना की जांच हाईकोर्ट या सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जज की अध्यक्षता में कराने की मांग की है। विपक्षी दल ने सभी प्रभावितों के लिए सरकार से वित्तीय और चिकित्सा सहायता भी मांगी। सवाल उठाए गये कि इतने लोगों को पुल पर जाने की अनुमति क्यों दी गई?

मोदी हादसे से व्यथित
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 अक्टूबर से 1 नवंबर तक गुजरात और राजस्थान के दौरे पर हैं। 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर मोदी केवड़िया पहुंचे। आज सुबह मोद सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर मोदी केवड़िया पहुंचे। यहां उन्होंने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर सरदार पटेल को श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर उन्होंने कहा कि मैं भले ही एकता नगर में हूं, लेकिन उनका मन मोरबी के पीड़ितों से जुड़ा है। एक तरफ उनका करुणा से भरा पीड़ित दिल है तो दूसरी ओर कर्त्तव्य पथ है। जिन लोगों को अपना जीवन गंवाना पड़ा हैं।
ऐसे हुआ हादसा
मोरबी की इस नदी के पुल ढहने वाले इस हादसे के बारे में प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि कि अंग्रेज़ों के समय का यह ‘हैंगिंग ब्रिज’ जिस समय टूटा, उस समय उस पर कई महिलाएं और बच्चे मौजूद थे तथा पुल टूटने के कारण वे नदी में गिर गए। जब पुल टूटा तो उस समय स्थानीय लोगों के अलावा नजदीकी शहरों और गांवों के लोग भी पुल पर मौजूद थे। बताया जा रहा है कि हादसे से पहले कुछ लोगों को पुल पर कूदते और उसके बड़े तारों को खींचते हुए देखा गया। उन्होंने बताया कि जब पुल टूटा तो लोग एक-दूसरे के ऊपर गिरे। कई लोगों को अपने आप को नदी में गिरने से बचाने के लिए पुल के एक छोर से लटके हुए भी देखा गया। पुल टूटने के बाद उसका एक हिस्सा नदी में लटक गया। दीपावली की छुट्टी और रविवार होने के कारण पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र रहे इस पुल पर काफी भीड़ थी। हादसे के बाद से कई वीडियो सामने आ रहे हैं। इस वीडियो में लोग अपनी जिंदगी बचाने के लिए संघर्ष करते नजर आ रहे हैं।
मोदी का कार्यक्रम रद्द
सूत्रों ने बताया कि इस हादसे के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मेादी ने राज्य विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सोमवार को अहमदाबाद में होने वाला अपना रोड शो रद्द कर दिया है। वहीं केजरीवाल ने भी रोड शो रद्द करने का ऐलान कर दिया है।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button