उत्तर प्रदेश

मुख्यमंत्री योगी ने ‘रन फॉर जी-20’ वॉकाथन को दिखाई झंडी

यूपी के चार शहरों में होंगे जी20 शिखर सम्मेलन के कार्यक्रम

केडी सिंह बाबू स्टेडियम के जी-20 बहुउद्देशीय क्रीड़ा हॉल का शिलान्यास
LP Live, Lucknow: भारत की अध्यक्षता में देश में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन के तहत उत्तर प्रदेश के लखनऊ, वाराणसी, आगरा तथा गौतमबुद्ध नगर में भी 11 बैठकों का कार्यक्रम होगा। उसकी तैयारी के लिए योगी सरकार देश अपनी आजादी का अमृत महोत्सव के साथ विभिन्न आयोजन कर रही है। इसी के तहत शनिवार को लखनऊ में ‘रन फॉर जी-20’ वॉकाथन कार्यक्रम का आयोजन किया, जिसे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हरी झंडी दिखाई।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्मार्ट सिटी लखनऊ प्रोजेक्ट के अन्तर्गत 519 लाख रुपये की अनुमानित लागत से केडी सिंह बाबू स्टेडियम के जी-20 बहुउद्देशीय क्रीड़ा हॉल का बटन दबाकर शिलान्यास किया। उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने मुख्यमंत्री को जी-20 का ‘लोगो’ युक्त झण्डा सौंपा। मुख्यमंत्री ने तिरंगे रंग के गुब्बारे आसमान में छोड़े। उन्होंने झण्डी दिखाकर रन फॉर जी-20 वॉकाथन को रवाना किया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ‘रन फॉर जी-20’ वॉकाथन के फ्लैग ऑफ कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि भारत की सनातन सोच पूरी दुनिया को एक परिवार के रूप में मानने की रही है। जी-20 की अध्यक्षता करने के साथ भारत के पास उस सनातन सोच को उजागर करने का अवसर आया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जी-20 दुनिया के वे 20 बड़े देश हैं, जहां दुनिया की 60 प्रतिशत से अधिक आबादी निवास कर रही है। इन देशों का दुनिया के 75 प्रतिशत व्यापार तथा 85 प्रतिशत जीडीपी पर अधिकार है। दुनिया के 90 प्रतिशत इनोवेशन, रिसर्च तथा पेटेन्ट पर जी-20 के देशों का अधिकार है। इस अवसर पर विधायकगण डा. नीरज बोरा, योगेश शुक्ला, श्रीमती जय देवी, अमरेश कुमार, विधान परिषद सदस्य मुकेश शर्मा, श्रीराम चन्द्र प्रधान, मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र, प्रमुख सचिव नगर विकास श्री अमृत अभिजात, लखनऊ की मण्डलायुक्त श्रीमती रोशन जैकब, लखनऊ के जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार, सूचना निदेशक शिशिर, अपर सूचना निदेशक अंशुमान राम त्रिपाठी सहित शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारीगण तथा खिलाड़ी एवं छात्र उपस्थित थे।

इन जिलों में होंगे जी20 कार्यक्रम
उत्तर प्रदेश के जिन 04 जनपदों लखनऊ, वाराणसी, आगरा तथा गौतमबुद्ध नगर में जी-20 की 11 बैठकों का आयोजन होना है, उनमें आम जनमानस की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए रन फॉर जी-20 वॉकाथन का आयोजन प्रदेश सरकार की ओर से इस पावन तिथि से प्रारम्भ हो रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राजधानी लखनऊ में 13 से 15 फरवरी के बीच होने वाले आयोजन में उत्तर प्रदेश की तकनीकी दृष्टि से हासिल की गयी क्षमताओं को प्रदर्शित करने का एक अवसर हमारे सामने है। हमें यहां आने वाले अतिथियों के स्वागत का अवसर प्राप्त होगा। इसके लिए ‘अतिथि देवो भवः’ का उत्कृष्ट उदाहरण प्रस्तुत करने की आवश्यकता है।

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट की तैयारी
प्रधानमंत्री के विजन के अनुरूप उत्तर प्रदेश 10 से 12 फरवरी के बीच यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट की तैयारी कर रहा है। देश व दुनिया के बड़े निवेशक तथा उद्यमी यहां आकर उत्तर प्रदेश की सामथ्र्य व समृद्धि के साथ अपने को जोड़ने का कार्य करेंगे, इसमें 10 हजार से अधिक उद्यमी और निवेशक प्रदेश में आने वाले हैं। हमें उनके स्वागत की भी तैयारी है। 13 से 15 फरवरी के बीच जी-20 के देशों के प्रतिनिधि तथा 09 मित्र देशों के प्रतिनिधि एवं अलग-अलग सेक्टर्स से जुड़े हुए लोग आएंगे। उनके स्वागत का अवसर लखनऊ में प्राप्त होगा। जनपद आगरा, गौतमबुद्धनगर तथा वाराणसी में भी अलग-अलग बैठके होनी है।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button