देश

भारत में शुरू हुई पहली फ्लेक्सी-फ्यूल स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व्हीकल्स परियोजना

पेट्रोल के साथ मिश्रित एथेनॉल व विद्युत शक्ति पर चलेंगे वाहन

LP Live, correspondent Delhi: 

भारत में फ्लेक्सी-फ्यूल स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (एफएफवी-एसएचईवी) पर टोयोटा की पहली पायलट परियोजना शुरू हो गई है, जो 100 प्रतिशत पेट्रोल के साथ-साथ 20 से 100 प्रतिशत मिश्रित इथेनॉल और विद्युत शक्ति पर चलेगी।
इस पायलट परियोजना का मंगलवार को शुभारंभ करते हुए केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के लिए कृषि विकास दर में 6 से 8 प्रतिशत की वृद्धि आवश्यक है। उन्होंने ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए अतिरिक्तश खाद्यान्न और चीनी को एथेनॉल में परिवर्तित करने के महत्व पर जोर दिया। ‘अन्नदाताओं’ को ‘ऊर्जादाता’ बनने के लिए प्रोत्साहित करते हुए गडकरी ने कहा कि इस पायलट परियोजना की सफलता इलेक्ट्रिक वाहनों का एक इको-सिस्टृम तैयार करेगी और इन इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण में न्यू इंडिया को वैश्विक नेता बनाएगी। उन्होंने कहा कि ऐसी प्रौद्योगिकियां अभिनव, क्रांतिकारी, टिकाऊ, लागत प्रभावी, ऊर्जा कुशल हैं और ये नए भारत में परिवहन क्षेत्र को पूरी तरह से बदल देंगी। इस अवसर पर केन्द्रीय मंत्री महेंद्रनाथ पांडे और भूपेंद्र यादव, केंद्रीय राज्य मंत्री रामेश्वर तेली, कर्नाटक के मंत्री डॉ. मुरुगेश निरानी, टोयोटा किर्लोस्कर मोटर्स प्राइवेट लिमिटेड के उपाध्यक्ष विक्रम किर्लोस्कर और टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के एमडी और सीईओ मसाकाजू योशिमुरा भी उपस्थित थे।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button