गुजरातदेश

भारत में शुरु हुई पहली हरित हाइड्रोजन मिश्रण परियोजना

एनटीपीसी ने 11.6 फीसदी वृद्धि के साथ बनाई 295.4 बिलियन यूनिट बिजली

कैप्टिव कोयला उत्पादन में भी दर्ज की अभूतपूर्व वृद्धि
LP Live, New Delhi: देश की अग्रणी सबसे बड़ी बिजली उत्पादक कंपनी एनटीपीसी ने गुजरात के सूरत में भारत की पहली हरित हाइड्रोजन मिश्रण परियोजना को शुरु कर दिया है। वहीं एनटीपीसी ने मौजूदा वित्तीय वर्ष के पहले नौ माह में 295.4 बिलियन यूनिट विद्युत का उत्पादन किया, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 11.6 प्रतिशत अधिक है। वहीं इस दौरान एकल (स्टैंडअलोन) आधार पर एनटीपीसी ने पिछले साल की अपेक्षा 16.1 प्रतिशत अधिक बिजली का उत्पादन करके कंपनी ने तीन गीगावॉट नवीकरणीय क्षमता को भी पार कर लिया है।

एनटीपीसी ने गुजरात में सूरत के आदित्यनगर में कवास टाउनशिप के घरों में मंगलवार को एच2-एनजी (प्राकृतिक गैस) की सप्लाई करने के लिए व्यवस्था शुरू कर दी है। कवास के परियोजना प्रमुख राम प्रसाद एनटीपीसी कवास टाउनशिप के पीएनजी नेटवर्क में भारत की पहली ग्रीन हाइड्रोजन इंजेक्शन की शुरुआत करते हुए कहा कि यह परियोजना भारत को वैश्विक हाइड्रोजन अर्थव्यवस्था के केंद्र में लाएगी। इस योजना से भारत न केवल अपने हाइड्रोकार्बन आयात बिल को कम करेगा बल्कि विश्व में हरित हाइड्रोजन तथा हरित रसायन निर्यातक बनकर विदेशी मुद्रा भी अर्जित करेगा। उन्होंने बताया कि एनटीपीसी कवास ग्रीन एच2 मिश्रण परियोजना में इलेक्ट्रो लाइजर, हाइड्रोजन स्टोशरेज तथा ब्लेंनडिंग स्किड है।

पीएम मोदी ने रखी थी आधारशिला
यह परियोजना एनटीपीसी तथा गुजरात गैस लिमिटेड (जीजीएल) का संयुक्त प्रयास है। गत 30 जुलाई 2022 को प्रधानमंत्री द्वारा आधारशिला रखे जाने के बाद एनटीपीसी और जीजीएल ने रिकॉर्ड समय में इस महत्व पूर्ण उपलब्धि को प्राप्ता करने की दिशा में लगातार काम किया है। नियामक निकाय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस विनियामक बोर्ड (पीएनजीआरबी) ने पीएनजी के साथ ग्रीन हाइड्रोजन के 5 प्रतिशत वॉल्यूम मिश्रण के लिए मंजूरी दे दी है और मिश्रण स्तीर को चरण के अनुसार 20 प्रतिशत तक पहुंचाया जाएगा। प्राकृतिक गैस के साथ मिलाए जाने पर ग्रीन हाइड्रोजन शुद्ध हीटिंग सामग्री को समान रखते हुए कार्बन उत्सर्जन को कम करता है। अभी तक यह उपलब्धि केवल ब्रिटेन, जर्मनी और ऑस्ट्रेलिया जैसे कुछ गिने-चुने देशों द्वारा प्राप्त् की गई है।

बिजली उत्पादन मे हासिल की बड़ी उपलब्धि

केंद्रीय विद्युत मंत्रालय के अनुसार 70824 मेगावाट क्षमता वाले एनटीपीसी समूह ने अप्रैल-दिसंबर 2022 के दौरान 295.4 बिलियन यूनिट विद्यु उत्पादन कर पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 11.6 प्रतिशत अधिक बिजली तैयार की है। एकल आधार पर इस दौरान 254.6 बिलियन यूनिट बिजली का उत्पादन करके 16.1 प्रतिशत अधिक की वृद्धि दर्ज की है। यही नहीं कंपनी के देश में कोयला संयंत्रों ने वित्त वर्ष 2022-23 के पहले 9 महीने की अवधि के लिए 73.7 प्रतिशत का पीएलए

फ दर्ज किया, पिछले सा

ल की इस अवधि के लिए 68.5 प्रतिशत था। एनटीपीसी का शानदार प्रदर्शन एनटीपीसी इंजीनियरों, संचालन और रखरखाव

व्येवहारों तथा एनटीपीसी प्रणालियों की विशेषज्ञता का प्रमाण है। इसके अलावा एनटीपीसी ने 14.6 एमएमटी उत्पादन प्राप्त करके कैप्टिव कोयला उत्पादन में अभूतपूर्व वृद्धि दर्ज की है। यह पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में 51 प्रतिशत अधिक है।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button