देश

भारत-मलेशिया संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘हरिमऊ शक्ति’ शुरू

मलेशिया के क्लांग स्थित पुलाई में 12 दिसम्बर तक चलेगा

LP Live, New Delhi: भारत-मलेशिया संयुक्ता सैन्यग अभ्यास ‘हरिमऊ शक्ति-2022’ सोमवार को मलेशिया के क्लांग स्थित पुलाई में शुरू हुआ, जो 12 दिसम्बर, 2022 तक चलेगा। हरिमऊ शक्ति अभ्यास भारत और मलेशियाई सेना के बीच किया जाने वाला वार्षिक प्रशिक्षण अभ्याुस है और यह पिछले एक दशक से आयोजित किया जा रहा है।

रक्षा मंत्रालय के अनुसार इस वर्ष इस अभ्यास में भारतीय सेना की गढ़वाल राइफल्स रेजिमेंट और मलेशियाई सेना की रॉयल मलय रेजिमेन्टु भाग ले रही हैं और वह इस दौरान अपने विभिन्न अभियानों से प्राप्त अनुभवों को एक दूसरे के साथ साझा करेंगी, ताकि दुर्गम वन क्षेत्रों में किए जाने वाले विभिन्नं अभियानों की तैयार योजनाओं को पूरा करने में पारस्परिक समन्वय बढ़ाया जा सके। इस अभ्यायस के दौरान वन क्षेत्रों में पारम्परिक अभियानों के लिए बटालियन स्तर की कमांड प्लानिंग एक्स रसाइज़ (सीपीएक्स‍) और कंपनी स्तर की फील्डे ट्रेनिंग एक्सरसाइज़ (एफटीएक्सप) की जाएगी।

सैनिक संबन्धों को बढ़ावा देने पर बल
संयुक्त अभ्यास कार्यक्रम में बटालियन स्तर पर रसद की योजना बनाने के अलावा एक संयुक्त कमांड पोस्ट, संयुक्त निगरानी केंद्र की स्थापना, हवाई संपत्ति विशेषज्ञता, तकनीकी प्रदर्शन, दुर्घटना प्रबंधन और हताहतों को निकालना शामिल है। संयुक्त फील्डर ट्रेनिंग एक्सनरसाइज़, संयुक्त युद्ध चर्चा और संयुक्त प्रदर्शन दो दिवसीय अभ्यास के साथ समाप्त होंगे, जहां सामरिक कौशल बढ़ाने, बलों के बीच अंतर-संचालन क्षमता बढ़ाने और सेना से सेना के संबंधों को बढ़ावा देने पर विशेष जोर दिया जाएगा। ‘हरिमऊ शक्ति अभ्यास’ भारतीय सेना और मलेशियाई सेना के बीच रक्षा सहयोग बढ़ाएगा और इस तरह दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और बढ़ावा देगा।

सशस्त्रं सेना ध्वरज दिवस में शामिल होंगे राजनाथ
रक्षा मंत्रालय के पूर्व सैनिक कल्यायण विभाग के मंगलवार 29 नवंबर को नई दिल्लीा में सशस्त्रु सेना ध्वगज दिवस के एक सीएसआर सम्मेरलन के चौथे संस्क्रण में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मुख्यो अतिथि होंगे। इस कार्यक्रम में पूर्व सैनिकों, उनकी विधवाओं और उनके आश्रित परिजनों के पुनर्वास और कल्या्ण की दिशा में किए जा रहे प्रयासों को रेखांकित किया जाएगा। इस मौके पर रक्षा मंत्री सशस्त्रा सेना ध्वसज दिवस कोष (एएफएफडीएफ) की एक नई वेबसाइट का शुभारंभ भी करेंगे। राजनाथ सिंह सशस्त्रा सेना ध्वाज दिवस के लिए प्रचार अभियान गीत जारी करने के साथ इस कोष में योगदान करने वाले प्रमुख लोगों को सम्माानित भी करेंगे। सम्मेेलन में रक्षा राज्ये मंत्री अजय भट्ट, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान, रक्षा सचिव गिरिधर अरमाने और रक्षा मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित रहेंगे। कॉर्पोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी के सदस्या, पूर्व सैनिक और रक्षा सेवाओं के सदस्य भी इस सम्मेंलन में भाग लेंगे।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button