अन्य राज्यखेलदेश

भारत ने तीसरी बार जीता नेत्रहीन टी20 वर्ल्ड कप

फाइनल मुकाबले में दो बल्लेबाजों ने जड़े विस्फोटक शतक

प्रधानमंत्री मोदी ने भारतीय टीम को बधाई दी
LP Live, Bangluru: भारतीय क्रिकेट टीम की विश्वभर में ताकत बढ़ी है, पुरुष या महिला क्रिकेट के अलावा नेत्रहीनों की क्रिकेट टी ने भी भारत के लिए कमाल किया है। नेत्रहीनों के लिए खेले गये टी20 विश्व कप के फाइनल मुकाबले में भारतीय नेत्रहीन क्रिकेट टीम ने बांग्लादेश को हराकर लगातार तीसरी बार विश्वकप पर कब्जा किया है।

बंगलूरु में नेत्रहीनों के लिए अब तक खेले गये तीसरे सीजन में भी भारत ने बादशाहत बरकरार रखी और अन्य किसी टीम को इस खिताब को जीतने का मौका नहीं दिया। टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए महज 2 विकेट खोकर 277 रन का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा किया, जिसमें रमेश ने 63 गेंद पर नाबाद 136 रन, अजय रेड्‌डी ने 50 गेंद पर नाबाद 100 रन की विस्फोटक शतकीय पारी खेली। इसके जवाब में 278 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश की टीम 3 विकेट पर 157 रन ही बना पायी। इसके साथ ही भारतीय नेत्रहीन टीम 120 रन के बड़े अंतर से लगातार तीसरी बार विजेता बनी। गौरतलब है कि इससे पहले 2017 में हुए टी20 विश्वकप के फाइनल में पाकिस्तान को हराकर भारतीय टीम विश्वकप विजेता बनी थी। इस मुकाबले में भी पाक के 8 विकेट पर 197 रनों के जवाब में जीत के लिए 198 रनों का लक्ष्य भारत ने महज एक विकेट खोकर हासिल कर लिया था। साल 2012 में आयोजित पहले टी-20 विश्वकप भी भारत की झोली में गया था।

सुनील बने मैन ऑफ द मैच
विजेता टीम भारत को तीन लाख रुपये और उपविजेता को 1.50 लाख रुपये मिले। सुनील रमेश को फाइनल में मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया। उन्हें बी3 श्रेणी में मैन ऑफ द सीरीज भी मिला। भारतीय कप्तान अजय कुमार रेड्डी को बी2 वर्ग में मैन ऑफ द सीरीज चुना गया। बांग्लादेश के मोहम्मद महमूद राशिद बी1 श्रेणी में मैन ऑफ द सीरीज रहे।

पीएम मोदी ने दी शाबासी
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नेत्रहीनों के लिए टी-20 विश्व कप जीतने पर भारतीय टीम को बधाई दी है। डिफरेंटली एबल्ड क्रिकेट काउंसिल ऑफ इंडिया के एक ट्वीट को साझा करते हुए प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया कि भारत को अपने एथलीटों पर गर्व है। खुशी है कि हमने नेत्रहीनों के लिए टी-20 वर्ल्ड कप जीत लिया है। हमारी टीम को बधाई और भविष्य के उनके प्रयासों के लिए शुभकामनाएं।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button