देश

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने जीता एशिया कप, बनी चैंपियन

फाइनल मुकाबले में श्रीलंका को हराकर सातवीं बार बनी एशिया कप चैंपियन

LP Live, New Delhi: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने बांग्लादेश में आयोजित महिला एशिया क्रिकेट कप 2022 का खिताब अपने नाम दर्ज करा लिया। फाइनल मैच में श्रीलंका की महिला क्रिकेट टीम को आठ विकेट से मात देकर ऐतिहासिक जीत दर्ज की और एशिया कप सातवीं बार अपने नाम किया।
भारतीय टीम का नेतृत्व हरमनप्रीत कौर के नेतृत्व में महिला एशिया कप 2022 में शानदार प्रदर्शन करते हुए फाइनल में पहुंची। शनिवार को श्रीलंका ने सिलहेट अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम पर खेले गए मैच में टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, लेकिन भारत ने सटीक और शानदार गेंदबाजी करते हुए श्रीलंका की टीम को निर्धारित 20 ओवर में 65 रनो पर समेट दिया। भारत को खिताबी जीत के लिए मिले 66 रनों के लक्ष्य को पाने के लिए भातरीय बल्लेबाजों में इतना उत्साह था कि भारतीय टीम ने जीत के लिए मिले इस आसान लक्ष्य को महज 8.3 ओवर में ही दो विकेट खोकर हासिल कर लिया। भारत की इस खिताबी जीत में बेहतरीन गेंदबाजी करने के बाद स्मृति मंधाना ने 25 गेंदों पर छह चौकों और तीन छक्कों के साथ नाबाद 51 रनों की विस्फोटक अर्द्धशतकीय पारी खेली, जबकि जबकि हरमनप्रीत ने 14 गेंदों पर एक चौके के साथ नाबाद 11 रन का योगदान दिया। अब तक महिला एशिया कप के आठ आयोजनो में भारत की यह सातवीं जीत है। इनमें महिला एशिया कप चार बार वनडे प्रारूप में खिताबी जीत हासिल की, जबकि टी-20 प्रारूप में यह तीसरी चैंपियन जीत हासिल हुई है। खिताबी मुकाबले में भारत की धाकड़ सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने शुरुआत से ही बड़े शॉट खेलना शुरू कर दिए थे। भारत की जीत की नींव में रेणुका सिंह ने तीन विकेट का योगदान दिया, जबकि राजेश्वरी गायकवाड़ और स्नेह राणा ने दो-दो विकेट लेकिर श्रीलंका को 65 रन से आगे नहीं बढ़ने दिया। भारत को 66 रन के लक्ष्य तक पहुंचाने के प्रयास में शेफाली वर्मा (05) और जेमिमाह रॉड्रिग्स (02) आउट हो गयीं, लेकिन स्मृति ने कप्तान हरमनप्रीत कौर के साथ तीसरे विकेट के लिए 36 रन की साझेदारी करके भारत को आसानी से खिताबी दिला दी। जबकि हरमनप्रीत ने 14 गेंदों पर एक चौके के साथ नाबाद 11 रन का योगदान दिया।
इससे पहले श्रीलंका के खिलाफ गेंदबाजी करते हुए तीसरे ओवर में कप्तान और सलामी बल्लेबाज चमारी अटापट्टू (06) के रनआउट होने के बाद श्रीलंकाई टीम के विकेटों की झड़ी लग गई। रेणुका सिंह (5/3) ने अगले ओवर में हर्षिता मदावी और हसिनी परेरा को आउट किया, जबकि अनुष्का संजीवनी रनआउट हो गयीं। इसके बाद रेणुक ने छठे ओवर में कविशा दिलहारी को आउट करके 16 रन पर श्रीलंका की आधी टीम को पवेलियन भेज दिया। राजेश्वरी गायकवाड़ (16/2) ने निलाक्षी डी सिल्वा और ओशदी राणासिंह का विकेट निकाला जबकि स्नेह राणा (13/2) ने मलशा शेहानी और सुगंधा कुमारी को आउट किया।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button