देश

पीएम मोदी ने 71 हजार से ज्यादा युवाओं को सौंपे नियुक्ति पत्र

राष्ट्र निर्माण में ऊर्जा के लिए युवा सबसे बड़ी ताकत: प्रधानमंत्री

LP Live, New Delhi: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के युवाओं को रोजगार देने के लिए रोजगार मेलों के तहत शुरू किये गये भर्ती अभियान के तहत मंगलवार को गुजरात व हिमाचल प्रदेश को छोड़कर देश के 45 शहरों में वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से 71,056 नवनियुक्त युवाओं को नियुक्ति पत्रों की भौतिक प्रतियां सौंपी। मोदी ने कहा कि युवाओं को रोजगार देने का यह सिलसिला अनावरत जारी रहेगा।

देश के युवाओं को राष्ट्र की सबसे बड़ी ताकत बताते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि इन रोजगार मेलों के जरिए दस लाख युवाओं को रोजगार देने का ल्रक्ष्य है और युवाओं को रोजगार देने का अभियान अनवरत जारी रहेगा। इस मौके पर मोदी ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से अपने संबोधन में कहा कि पिछले एक महीने से इसी प्रकार के अभियान राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) शासित राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में भी चलाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पिछले एक महीने में ही महाराष्ट्र और गुजरात और पिछले सप्ताह यूपी सरकार ने भी हजारों युवाओं को नियुक्ति पत्र दिए हैं। इसी प्रकार पिछले एक महीने में जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, लक्ष्यद्वीप, दादरा और नगर हवेली, दमन और दीव और चंडीगढ़ में भी रोजगार मेले आयोजित करके हजारों युवाओं को नौकरी दी गई है। यही नहीं 24 नवंबर को गोवा सरकार भी इसी तरह के रोजगार मेले का आयोजन करेगी, जबकि 28 नवंबर को त्रिपुरा सरकार भी रोजगार मेले का आयोजन होगा।

युवा राष्ट्र की सबसे बड़ी ताकत
प्रधानमंत्री ने युवाओं को राष्ट्र की सबसे बड़ी ताकत बताया और कहा कि युवाओं की प्रतिभा और उनकी ऊर्जा राष्ट्र निर्माण में ज्यादा से ज्यादा उपयोग में आए, इसे केंद्र सरकार सर्वोच्च प्राथमिकता दे रही है। उन्होंने कहा कि स्टार्ट-अप्स से लेकर स्वरोजगार तक, अंतरिक्ष से लेकर ड्रोन तक आज भारत में युवाओं के लिए चौतरफा नए अवसरों का निर्माण हो रहा है। उन्होंने कहा कि आज भारत सर्विस एक्सपोर्ट्स के मामले में विश्व की बड़ी महाशक्ति बन गया है और अब तो विशेषज्ञ भी भरोसा जता रहे हैं कि भारत विनिर्माण के क्षेत्र में विश्व का पावर हाउस बनेगा। मोदी ने कहा कि इसमें प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) जैसी योजनाओं की बड़ी भूमिका होगी। लेकिन इसका मुख्य आधार भारत का कौशल युक्त युवा ही होगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि विकसित देशों में विशेषज्ञों को एक बड़े संकट का डर है लेकिन अर्थशास्त्रियों का कहना है कि भारत के पास आर्थिक क्षमता दिखाने का सुनहरा अवसर है। प्रधानमंत्री ने कहा कि वे भी युवाओं की तरह निरंतर सीखने का प्रयास करते हैं।

सभी विभागों में भर्तिंयां
प्रधानमंत्री ने सभी मंत्रालयों और विभागों को स्वीकृत पदों की मौजूदा रिक्तियों को यथाशीघ्र भरने का निर्देश दिया था। उन्होंने कहा कि पिछली बार जिन श्रेणियों में युवाओं को नियुक्ति दी गई थी, उनके अतिरिक्त इस बार शिक्षक, व्याख्याता, नर्स, नर्सिंग अधिकारी, चिकित्सक, फार्मासिस्ट, रेडियाग्राफर और अन्य तकनीकी और पैरा मेडिकल पदों पर भी नियुक्ति की जाएगी। प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक इस बार अच्छी खासी संख्या में केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा विभिन्न केंद्रीय बलों में भी युवाओं को नियुक्ति दी गई है।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button