कर्नाटकदेश

पीएम मोदी ने किया कई परियोजनाओं का लोकार्पण

कर्नाटक को दी विकास से जुड़ी दस हजार करोड़ से ज्यादा की सौगात

LP Live, New Delhi: पूर्वोत्तर के तीन राज्यों के चुनाव की घोषणा होने के बाद कर्नाटक जैसे राज्य में भी इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं। इसकी तैयारी के तहत कर्नाटक के दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर्नाटक के कलबुर्गी और यादगीर जिलों में 10,800 करोड़ रुपये की सड़क, सिंचाई, पेयजल और अन्य बुनियादी विकास परियोजनाओं की सौगात दी।

कर्नाटक में गुरुवार को चुनावी दौरे के तहत पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को कलबुर्गी हवाई अड्डे पर राज्यपाल थावर चंद गहलोत, मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई, और भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष नलिन कुमार कतील ने स्वागत किया। यहां से प्रधानमंत्री मोदी यादगीर जिले के कोडेकल गांव पहुंचे। उन्होंने यहां आयोजित कार्यक्रम में यादगिरि जिले के कोडेकल में सिंचाई, पेयजल और राष्ट्रीय राजमार्ग विकास जैसी विभिन्न विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी। वहीं उन्होंने कई परियोजनाओं का उद्घाटन भी किया, जिन्हें पूरा किया जा चुका है। मोदी ने जहां सभी घरों में नल से जल की आपूर्ति के माध्यम से स्वच्छ और पर्याप्त पेयजल प्रदान करने की दिशा में चलाए जा रहे जल जीवन मिशन के तहत यादगिर बहु-ग्राम पेयजल आपूर्ति योजना की आधारशिला रखी। इस योजना के तहत 117 एमएलडी का जल शोधन संयंत्र बनाया जाएगा। करीब 2,050 करोड़ रुपये लागत वाली इस परियोजना से यादगिर जिले की 700 से अधिक ग्रामीण बस्तियों और तीन कस्बों के लगभग 2.3 लाख घरों को पयेजल उपलब्ध होगा।

पीएम मोदी ने करीब 2,000 करोड़ रुपये की लागत वाली राष्ट्रीय राजमार्ग-150सी के 65.5 किलोमीटर खंड की परियोजयना का शिलान्यास किया। छह लेन की यह ग्रीनफील्ड सड़क परियोजना सूरत-चेन्नई एक्सप्रेसवे का हिस्सा है। जबकि उन्होंने 4,700 करोड़ रुपये लागत की परियोजनाओं के तहत नारायणपुर लेफ्ट बैंक नहर-विस्तार नवीकरण और आधुनिकीकरण परियोजना का उद्घाटन किया। दस हजार क्यूसेक की नहर वहन क्षमता वाली इस परियोजना से 4.5 लाख हेक्टेयर कमांड क्षेत्र की सिंचाई की जा सकती है और इससे कलबुर्गी, यादगिर और विजयपुर जिलों के 560 गांवों के तीन लाख से अधिक किसान लाभान्वित होंगे।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button