शिक्षा

पीआर पब्लिक स्कूल में विश्व विज्ञान दिवस पर बच्चों ने बनाये माडल

LP Live, Muzaffarnagar:  मुजफ्फरनगर के पचेंडा रोड स्थित पीआर पब्लिक स्कूल में विश्व विज्ञान दिवस के अवसर पर कक्षा 1 से 12 तक के बच्चों द्वारा साइंस मॉडल बनाकर दैनिक जीवन में साइंस के उपयोग को दर्शाया गया। बच्चों ने वाटर डिस्पेंसर, वैक्यूम क्लीनर ,सोलर एनर्जी प्लांट, विंडमिल, इलेक्ट्रिसिटी मेकिंग ,हाइड्रोलिक प्रेशर, एलइडी बल्ब ,वॉटर प्यूरीफायर प्लांट, ड्रिप इरिगेशन आदि विषयों पर मॉडल बनाएं ।

इस प्रतियोगिता में छात्र-छात्राओं को चार ग्रुप में बांटा गया। ग्रुप रोज, लिली ,टयूलिप, लोटस के सभी विजेताओं को स्कूल प्रबंधक द्वारा पुरस्कृत किया गया। स्कूल निदेशक अनघ सिंघल ने बच्चों द्वारा बनाए आकर्षक मॉडलों और बच्चों के इस प्रयास की सराहना की तथा अन्य छात्र-छात्राओं को भी प्रतियोगिता में बढ़-चढ़कर भाग लेने के लिए उत्साहित किया। स्कूल प्रधानाचार्या मानसी सिंघल ने कहा कि इस तरह की प्रतियोगिताओं के आयोजन का उद्देश्य बच्चों को कुछ नया करने और सोचने के लिए प्रोत्साहित करना होता है । उन्होंने बच्चों से कहा कि अगर हमें जीवन में आगे बढ़ना है या कुछ नया करना है तो यह बदलाव और ऊर्जा हमारे अंदर हम स्वयं ही पैदा कर सकते हैं इसके लिए आवश्यकता है सिर्फ अपने अंदर आत्मविश्वास जगाने की ।स्कूल प्रबंधक अशोक सिंघल ने कहा कि आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में विज्ञान ने हमारे जीवन को बहुत ही सरल और सहज बना दिया है। अगर हम विज्ञान का सही उपयोग करें तो विज्ञान हमारे लिए वरदान से कम नहीं है ।आज की विश्व विज्ञान प्रतियोगिता को सफल बनाने में प्रतिमा सिसोदिया, प्रवीण जायसवाल, बृजपालसिंह त्यागी ,निशा ,प्रज्ञा आदि का विशेष योगदान रहा।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button