दिल्ली-एनसीआर

पावरग्रिड को ऊर्जा सेवा क्षेत्र में पहला स्थान

वित्त मंत्रालय ने पीई सर्वेक्षण के बाद दी टॉप रैंकिंग

सीपीएसई की टॉप टेन में भी हासिल किया तीसरा स्थान
LP Live, New Delhi: भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय के अंतर्गत पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (पावरग्रिड) को सकल ब्लॉक, मूल्य संवर्धन, शुद्ध लाभ, निवल मूल्य, लाभांश घोषणा और केंद्रीय राजकोष श्रेणियों में योगदान हेतु टॉप कंपनियों की सूची में पहला स्थान दिया गया है। यह रैंकिंग वित्त मंत्रालय के लोक उद्यम विभाग द्वारा हाल ही में जारी सार्वजनिक उद्यम सर्वेक्षण 2021-22 की रिपोर्ट मे मिली है। वहीं पावरग्रिड को देश की 10 सर्वाधिक लाभ कमाने वाले सीपीएसई की सूची में भी तीसरा स्थान दिया गया है।

केंद्रीय विद्युत मंत्रालय के अनुसार भारतीय अर्थव्यवस्था में सीपीएसई की प्रगति और योगदान को मापने के लिए यह सार्वजनिक उद्यम सर्वेक्षण, एक अनूठा डेटा रिपॉजिटरी है। गत 31 दिसंबर 2022 तक पावरग्रिड और इसकी सहायक कंपनियों की कुल पारेषण परिसंपत्तियों में 1,73,791 सर्किट किलोमीटर ट्रांसमिशन लाइनें, 270 सबस्टेशन और 4,93,043 एमवीए की ट्रांसफॉर्मेशन क्षमता शामिल है। अत्याधुनिक रखरखाव तकनीकों, स्वचालन और डिजिटलीकरण के उपयोग के साथ, पावरग्रिड ने ट्रांसमिशन सिस्टम उपलब्धता को 99 प्रतिशत से अधिक बनाए रखा है।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button