देशपश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल को मिली वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात

पीएम मोदी ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिए दिखाई हरी झंडी

LP Live, New Delhi: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का शुक्रवार को कोलकाता में वंदे भारत एक्सप्रेस की शुरुआत करने का कार्यक्रम था, लेकिन उनकी माता हीराबेन के निधन के कारण उन्हें अहमदाबाद जाना पड़ा। शोकाकुल माहौल में भी पीएम मोदी ने अपना कर्तव्यपथ जारी रखा और कोलकाता में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की मौजूदगी में अहमदाबाद से ही उन्होंने वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के अलावा राज्यपाल सी.वी. आनंद बोस और केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव की मौजूदगी में कोलकाता में आयोजित को अहमदाबाद के कार्यक्रम से जोड़ते हुए वीडियो कांफ्रेंस के जरिए पीएम मोदी ने हावड़ा और न्यू जलपाईगुड़ी को जोड़ने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि न्यू जलपाईगुड़ी सहित विभिन्न रेलवे स्टेशनों को हवाईअड्डों की तरह विकसित किया जा रहा है। मोदी ने कहा कि रेलवे के बुनियादी ढांचे के आधुनिकीकरण में केंद्र सरकार रिकार्ड निवेश कर रही है। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल में 25 नयी सीवर उपचार परियोजनाएं होंगी, जिनमें से 11 पहले ही पूरी हो चुकी हैं, जबकि सात का आज उद्घाटन किया जाएगा।उन्होंने कहा कि आजादी के अमृत काल के इस साल में हम देश को आगे ले जाने के लिए भविष्योन्मुखी दृष्टिकोण अपनाएंगे। दुनिया भारत को बड़े विश्वास के साथ देख रही है। इस उम्मीद पर खरा उतरने के लिए हर भारतीय को कड़ी मेहनत करनी होगी।

अर्थव्यवस्था में क्रांतिकारी बदलाव
दरअसल प्रधानमंत्री को इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए कोलकाता पहुंचना था, लेकिन शुक्रवार को ही सुबह उनकी मां हीराबेन का निधन हो गया। गांधीनगर के मुक्ति धाम में प्रधानमंत्री की मां का अंतिम संस्काार किया गया। मां के अंतिम संस्कार के बाद प्रधानमंत्री वीडियो कांफ्रेंस के माध्यनम से अहमदाबाद से इस कार्यक्रम में शामिल हुए। प्रधानमंत्री ने कहा कि रेल लाइनों का दोहरीकरण और उनके विद्युतिकरण का काम रिकॉर्ड गति से हो रहा है। उन्होंने कहा कि पूर्वी और पश्चिमी माल ढुलाई गलियारे देश की अर्थव्यवस्था में क्रांतिकारी बदलाव लाएंगे।

सुभाषचंद्र बोस को किया याद
उन्होंने कहा कि आज वंदे भारत ट्रेन की शुरुआत उस भूमि से की गई हैं जहां ‘वंदे मातरम’ का जयघोष हुआ था। मोदी ने कहा कि आज 30 दिसंबर की तारीख का भी इतिहास में अपना बहुत महत्व है क्योंकि 1943 में आज ही के दिन नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने अंडमान में तिरंगा फहराकर भारत की आजादी का बिगुल फूंका था। कार्यक्रम में मौजूद मुख्यमंत्री बनर्जी ने पीएम मोदी की मां हीराबेन के निधन पर शोक व्यक्त किया।

पूर्वोत्तर को जोड़ेगी वंदे भारत
रेलवे के अधिकारियों ने कहा कि यह वंदे भारत एक्सप्रेस हावड़ा और पूर्वोत्तर के प्रवेश द्वार न्यू जलपाईगुड़ी को जोड़ेगी। नीले-सफेद रंग की यह ट्रेन 7 घंटे 45 मिनट में 564 किमी की दूरी तय करेगी। इससे इस मार्ग पर अन्य ट्रेनों की तुलना में यात्रा के समय में तीन घंटे की बचत होगी। इसके तीन स्टेशन बारसोई, मालदा और बोलपुर होंगे। अत्याधुनिक ट्रेन में 16 डिब्बे हैं। यह अत्याधुनिक सेमी हाई स्पीड गाड़ी उत्कृष्ट यात्री सुविधाओं से लैस है। गाड़ी दोनों दिशाओं में आते-जाते समय मालदा टाउन, बारसोई और किशनगंज स्टेशनों पर रुकेगी। आधुनिक यात्री सुविधाओं से युक्त वंदे भारत एक्सप्रेस को नियमित यात्रियों, चाय उद्योग से जुड़े अधिकारियों और उत्तरी बंगाल और सिक्किम में हिमालयी क्षेत्र की यात्रा करने वाले पर्यटकों द्वारा पसंद किए जाने की संभावना है।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button